Friday, April 26, 2024
Advertisement

Job Opportunities: केंद्र और राज्य के 16 विभागों में होंगी इतने हजार पदों पर भर्तियां, जानिए किन विभागों ने निकाले हैं नौकरी के आवेदन

Job Opportunities: विभिन्न विभागों बड़े पैमाने पर आगामी महीनों में भर्ती प्रक्रिया और नियुक्तियां होंगी। इनमें बैंक, ​रेलवे, सेना, शिक्षा सहित करीब 16 विभागों में नौ​करियां आएंगी। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 19, 2022 10:01 IST
Job Opportunities- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Job Opportunities

Job Opportunities: केंद्र सरकार डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां देने का वादा कर रही है। इसी बीच विभिन्न विभागों बड़े पैमाने पर आगामी महीनों में भर्ती प्रक्रिया और नियुक्तियां होंगी। इनमें बैंक, ​रेलवे, सेना, शिक्षा सहित करीब 16 विभागों में नौ​करियां आएंगी। इनमें केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के पद शामिल हैं। इन परीक्षाओं में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। 

BSF में सब-इंस्‍पेक्‍टर और कॉन्‍स्‍टेबल के 110 पदों पर भर्तियां

BSF में सब-इंस्‍पेक्‍टर और कॉन्‍स्‍टेबल के 110 पदों पर भर्तियां निकली हैं। ग्रुप बी और ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाली ये भर्तियां BSF के SMT (वर्कशॉप) के लिए की जाएंगी। जिसके लिए 10वीं पास लेकर ग्रैजुएट कैंडीडेट्स उम्‍मीदवार 11 जुलाई तक BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं राजस्थान में PTI के 5546, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में 400, BSF में 110, कृषि विभाग में 189, रेलवे में 9703, शिक्षा विभाग में 460, आंगनबाड़ी में 1033, भारतीय सेना में 174, IBPS में 8106, पुलिस में 186 समेत राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 65 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

BSF के रिक्‍यूटमेंट डिपार्टमेंट की और से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रुप बी के अंतर्गत सब इंस्‍पेक्‍टर पद पर 22 पदों पर भर्तियां की जाएगी। जिनमें सब इंस्‍पेक्‍टर (विहिकल मैकेनिक) के 12, सब इंस्‍पेक्‍टर (ऑटो इलेक्ट्रिशियन) के 4 और सब इंस्‍पेक्‍टर (स्‍टोर कीपर) के 6 पद शामिल हैं। वहीं कॉन्‍स्‍टेबल के 88 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इसी तरह साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे 465 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। साउथ सेंट्रल रेलवे द्वारा अप्रेंटिस के तहत भर्ती की जाएगी। इसके लिए कैंडिडेट्स 22 जून तक रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट https://secr.indianrailways.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

राजस्थान के शिक्षा विभाग में 5546 पदों पर होगी परीक्षा

इसी तरह राजस्थान के शिक्षा विभाग ने प्रदेश में 5546 पदों पर शारीरिक शिक्षक (PTI) की भर्ती निकाली है। इनमें 4899 जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के लिए कैंडीडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसके लिए 23 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी जो 22 जुलाई तक चलेगी। वहीं 25 सितंबर को भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने JEN (कनिष्ठ अभियंता) के 189 पदों पर भर्ती निकाली है। इनमें नॉन टीएसपी (सामान्य) के लिए 144 और टीएसपी के लिए 45 पद शामिल हैं। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 7 जून से शुरू हो गई और 6 जुलाई तक चलेगी।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 400 पदों पर निकाली भर्तियां

वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 400 पदों पर भर्ती निकली है। ये सभी पद एयर ट्रैफिक कंट्रोल के तहत जूनियर एग्जीक्यूटिव के हैं। योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://www.aai.aero/ पर जाकर 14 जुलाई ताल ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसी तरह इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन यानी IBPS ने विभिन्न क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज), ऑफिसर स्केल 1, ऑफिसर स्केल 2 और ऑफिसर स्केल 3 के कुल 8106 पदों पर भर्ती के लिए भर्ती निकली है। इसके लिए https://www.ibps.in/ पर जाकर 27 जून तक ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement