Friday, April 19, 2024
Advertisement

IIT Delhi में प्लेसमेंट सीजन शुरू, एक को 3.5 करोड़, 50 छात्रों को एक करोड़ रुपये से ज्यादे का जॉब ऑफर

IIT Delhi के एक छात्र को मल्टी नेश्नल कंपनी ने 3.5 करोड़ रुपए सालाना से अधिक का जॉब ऑफर किया है। यहां कुल 50 से अधिक छात्रों को 1 करोड़ रुपए प्रति वर्ष से अधिक के ऑफर मिले हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 03, 2022 22:25 IST
IIT Delhi- India TV Hindi
IIT Delhi

IIT Delhi के एक छात्र को मल्टी नेश्नल कंपनी ने 3.5 करोड़ रुपए सालाना से अधिक का जॉब ऑफर किया है। एकेडमिक ईयर 2022-23 के लिए IIT Delhi में प्लेसमेंट सीजन शुरू हो गया है। यहां कुल 50 से अधिक छात्रों को 1 करोड़ रुपए प्रति वर्ष से अधिक के ऑफर मिले हैं। लगभग 20 छात्रों को हांगकांग, नीदरलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, यूनाइटेड किंगडम और USA से अंतरराष्ट्रीय नौकरी के प्रस्ताव मिले हैं। IIT Delhi में कुछ छात्रों ने इंटरनेश्नल ऑफर्स के मुकाबले घरेलू ऑफर्स को स्वीकार किया है। छात्रों की संख्या के मामले में पहले दिन कैंपस में शीर्ष रिक्रूटर्स में अमेरिकन एक्सप्रेस, बजाज ऑटो, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, एनफेज सोलर एनर्जी, इंटेल और प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस शामिल हैं।

अब तक का सबसे ज्यादा सैलरी वाला ऑफर

IIT Delhi के अलावा IIT Bombay से एक और IIT Kanpur से एक, यानी कुल 3 छात्रों को 3.50 करोड़ रुपए से अधिक के ऑफर मिले। यह अब तक का सबसे ज्यादा सैलरी वाला ऑफर है। IIT Delhi के अनुसार, 1 दिसंबर और 2 दिसंबर, तक लगभग 650 फुलटाइम जॉब के प्रस्ताव और लगभग 550 यूनीक जॉब सिलेक्शन ऑफर छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए। इसमें 250 से अधिक प्री-प्लेसमेंट ऑफर शामिल हैं। कई छात्रों को कई प्लेसमेंट ऑफर भी मिले हैं।

800 से अधिक जॉब प्रोफाइल की पेशकश

IIT Delhi ने कहा कि पिछले साल इसी अवधि के दौरान प्राप्त नौकरी के प्रस्तावों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। IIT Delhi में लगभग 400 नेशनल और इंटरनेशनल संगठनों ने 800 से अधिक जॉब प्रोफाइल की पेशकश की हैं। प्लेसमेंट सीजन के बारे में बात करते हुए IIT Delhi के ऑफिस ऑफ करियर सर्विसेज की प्रमुख, डॉ. अनिष्या ओबराय मदान ने कहा, "हमारे छात्रों में निरंतर विश्वास को बनाए रखने के लिए सभी भर्ती संगठनों को धन्यवाद देना चाहते हैं। IIT Delhi में हम नियोक्ताओं और छात्रों दोनों के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने का प्रयास करते हैं। इस साल हम प्लेसमेंट सीजन के माध्यम से विभिन्न डोमेन से भर्ती करने वालों का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।"

IIT Delhi अंतर्राष्ट्रीय रोजगार रैंकिंग में विश्व स्तर पर शीर्ष 50 में

IIT Delhi ने बताया कि इस वर्ष, प्लेसमेंट प्रक्रिया भौतिक और आभासी दोनों तरीकों से आयोजित की जा रही है। कई अन्य परिसरों के विपरीत, पूरी साक्षात्कार प्रक्रिया प्रत्येक दिन एक ही स्लॉट में आयोजित की जाती है। IIT Delhi में संगठनों को भर्तीकर्ताओं के प्रसार को अधिकतम करने और प्रत्येक दिन विभिन्न सेक्टरों को अपनी चयन प्रक्रिया संचालित करने के लिए निर्धारित किया गया है, इस प्रकार, भर्ती करने वालों को यह निर्णय लेने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करता है, जिससे भर्ती के बेहतर निर्णय लिए जा सकें। IIT Delhi ने बताया कि IIT Delhi अंतर्राष्ट्रीय रोजगार रैंकिंग में विश्व स्तर पर शीर्ष 50 में एकमात्र भारतीय शैक्षणिक संस्थान है। IIT का कहना है कि प्लेसमेंट अवधि हमारे स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों की पूर्णकालिक भर्ती के लिए दिसंबर से मई तक है। डॉ. अनिष्या ने कहा कि आईआईटी-दिल्ली, सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को नियुक्त करने के लिए विभिन्न डोमेन से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नियोक्ताओं का स्वागत करने की उम्मीद कर रहा है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement