Monday, May 06, 2024
Advertisement

UPSC Civil Services prelim Exam 2021: यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 04, 2021 17:55 IST
यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई- India TV Hindi
Image Source : UPSCONLINE.NIC.IN यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

UPSC Civil Services Prelim Exam 2021 notification: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने गुरुवार (04 मार्च) को सिविल सेवा प्रीलिम्‍स परीक्षा 2021 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।  UPSC ने आईएएस और आईएफएस 2021 की प्री परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। आवेदन करने की लास्‍ट डेट 24 मार्च 2021 है। प्रीलिम्‍स परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी । 4 मार्च 2021 से आवेदन शुरू हो गए हैं। 

  1. आवेदन की आखिरी तारीख 24 मार्च 2021: कमीशन के मुताबिक इस बार IAS/IFS की प्री परीक्षा का आयोजन 27 जून 2021 को किया जाएगा। कमीशन ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसमें भर्तियों से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है। यूपीएससी ने आवेदन की आखिरी तारीख 24 मार्च 2021 निर्धारित की है। सभी कैंडिडेट्स को 24 मार्च 2021 तक आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  2. कमीशन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूपीएससी इस बार आईएएस के 712 और आईएफएस के 110 पदों के लिए इन परीक्षाओं का आयोजन करा रहा है। इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जून 2021 में जारी किए जाएंगे।  
  3. जरूरी शैक्षणिक योग्यता: आईएएस के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होनी चाहिए। वहीं आईएफएस के पदों पर केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास ग्रेजुएशन में एनिमल हसबेंडरी एंड वेटरनरी साइंस, बॉटनी, एग्रीकल्चर, जियोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ, फिजिक्स, स्टैटिसटिक्स या संबंधित ट्रेड में कोई सब्जेक्ट रहा हो।
  4. आवेदन शुल्क व उम्र सीमा: इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। एससी/एसटी/ दिव्यांग व महिलाओं के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए। नियम अनुसार आरक्षित वर्क के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।
  5. ऐसे करें आवेदन: आवेदन करने के लिए आपको यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट (upsc.gov.in)  पर जाना होगा। स्‍क्रॉल दिख रहे आधिकारिक नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। अब नये पेज पर नोटिफिकेशन के pdf पर क्लिक करें। अप्‍लाई करने का लिंक भी इसी पेज पर दिखाई देगा, नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद अप्‍लाई लिंक पर जाएं और फॉर्म भरें। जहां आपको एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा जिसे ऑनलाइन कंप्लीट किया जा सकता है। इसके अलावा आपको यहां फॉर्म भरने से संबंधित पूरी जानकारी और इन भर्तियों का नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा। आवेदन करने से पहले कैंडिडेट अच्छी तरह नोटिफिकेशन को पढ़ लें। आवेदन में गलती होने पर यह रिजेक्ट किया जा सकता है।
  6. UPSC सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा का पहला चरण है। यह एक ऑब्जेक्टिव टाइप (बहुविकल्पीय) टेस्ट है जिसमें दो पेपर होते हैं। परीक्षा केवल स्क्रीनिंग टेस्ट के तौर पर आयोजित की जाती है। प्रीलिम्‍स परीक्षा में प्राप्त अंकों को मेरिट तैयार करने के लिए नहीं गिना जाएगा। सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या इस परीक्षा के माध्यम से वर्ष में भरे जाने वाले रिक्तियों की कुल अनुमानित संख्या के लगभग बारह से तेरह गुना होगी। प्रीलिम्‍स में पास होने वाले उम्‍मीदवार ही मेन एग्‍जाम के लिए अप्‍लाई कर सकेंगे।

डायरेक्ट अप्‍लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement