1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. नवोदय विद्यालय के लिए जारी है एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए प्रवेश के लिए सबसे बड़ी शर्त क्या है

नवोदय विद्यालय के लिए जारी है एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए प्रवेश के लिए सबसे बड़ी शर्त क्या है

Navodaya Vidyalaya admission 2021: देश भर के विभिन्न जिलों में मौजूद जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 26, 2020 12:28 IST
navodaya vidyalaya admission - India TV Hindi
Image Source : FILE navodaya vidyalaya admission 

Navodaya Vidyalaya admission 2021: देश भर के विभिन्न जिलों में मौजूद जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। छठी कक्षा में एडमिशन यह प्रक्रिया कराई जा रही है। यहां एडमिशन के लिए सबसे जरूरी शर्त निवास प्रमाणपत्र से जुड़ी है। देश के कई जिलों में नवोदय विद्यालय हैं। यहां एडमिशन के लिए वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जिनके जिले में नवोदय विद्यालय है। आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर 2020 तक जारी है।

जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए एडमिशन टेस्ट जरूरी है। नवोदय विद्यालय एडमिशन टेस्ट के लिए आपको navodaya.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके तहत आपको जरूरी डॉक्यूमेंट्स, फोटोग्राफ व सिग्नेचर भी सॉफ्ट कॉपी में ऑनलाइन ही अपलोड करने होंगे। आवेदन की प्रक्रिया सभी के लिए पूरी तरह निशुल्क है।

एडमिशन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट 2021 (JNVST 2021) का आयोजन 10 अप्रैल 2021 को दिन के 11.30 बजे से होगा। यह परीक्षा एक ही चरण में ली जाएगी। परीक्षा केंद्र नवोदय विद्यालय ही होंगे। इस एडमिशन टेस्ट का रिजल्ट जून 2021 तक जारी किया जाएगा। नवोदय विद्यालय एडमिशन पोर्टल के अलावा आप अपना रिजल्ट जवाहर नवोदय विद्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, जिलाधिकारी कार्यालय और संबंधित क्षेत्र के नवोदय विद्यालय समिति के उपायुक्त कार्यालय में जाकर पता कर सकते हैं। इन सब के अलावा संबंधित नवोदय विद्यालयों के प्राचार्य भी चयनित अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस या स्पीड पोस्ट के जरिए सेलेक्शन की जानकारी देंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। नवोदय विद्यालय के लिए जारी है एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए प्रवेश के लिए सबसे बड़ी शर्त क्या है News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment