Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'Periodic Table को स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम से नहीं हटाया गया है लेकिन...': NCERT

अभी हाल में ही NCERT ने कक्षा 10वीं की Chemistry की बुक से आवर्त सारणी(Periodic Table) वाले चैप्टर को हटा दिया था। इसको लेकर अब NCERT की तरफ से अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट के जरिए एक बयान सामने आया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 03, 2023 11:36 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की तरफ से क्लास 10 की रसायन विज्ञान(Chemistry) की बुक से Periodic Table हटाए जाने के बाद एक बयान सामने आया है। NCERT की तरफ से अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके कहा गया है,  "आवर्त सारणी(Periodic Table) को स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम से नहीं हटाया गया है, लेकिन वास्तव में, कक्षा 11 वीं की पाठ्यपुस्तक की यूनिट 3- "क्लासिफिकेशन ऑफ एलीमेंट्स एंड पीरियोडिसिटी इन प्रोपर्टीज" (पेज 74-99) में बहुत विस्तार से उपलब्ध है।" 

Chemistry की बुक से इन चैप्टर्स को हटाया गया

बता दें कि अभी हाल में ही NCERT ने कक्षा 10वीं की क्लास की Chemistry की बुक से आवर्त सारणी(Periodic Table) वाले चैप्टर को हटा दिया था। इसके साथ केमिस्ट्री के चैप्टर 5- सोर्सेज ऑफ इनर्जी (Sources of Energy), चैप्टर 14-  सस्टेनेबल मेनेजमेंट ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज (Sustainable Management of Natural Resources) को भी हटाने का फैसला लिया था। 

डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स से इन चैप्टर्स को हटाया गया
इसके अलावा NCERT की तरफ से डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स बुक से भी कुछ चैप्टर्स हटाए गए थे। इनमें चैप्टर 5: पॉपुलर स्ट्रगल्स एंड मूवमेंट(Popular Struggles and Movements), चैप्टर 6: पॉलिटिकल पार्टीज(Political Parties), चैप्टर 8: चैलेंजेज टु डेमोक्रेसी(Challenges to Democracy) शामिल हैं। 

NCERT के मुताबिक पाठ्यक्रम के संक्षिप्त युक्तिकरण के कारण महामारी के दौरान इन अध्यायों को नहीं पढ़ाया गया था।  यदि छात्र इन सभी विषयों का अध्ययन करना चाहते हैं, तो वे कक्षा 11 और 12 में संबंधित विषय का चयन कर सकते हैं। भारत में कक्षा 10 वीं अंतिम वर्ष है जिसमें विज्ञान एक अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। जो लोग 11वीं और 12वीं में रसायन विज्ञान को स्टडी करने के लिए चुनते हैं, वे ही periodic table के बारे में पढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें- ऐसा देश जहां एक भी नदी नहीं है, फिर कैसे पूरी होती है वहां पानी की जरूरत
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement