Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'UP के मदरसों में अब NCERT सिलेबस की भी होगी पढ़ाई, धार्मिक के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाएगी'

यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन इफ्तिखार अहमद जावेद ने अपने एक बयान में कहा कि स्कूलों की तरह मदरसों में भी नर्सरी, यूकेजी(UKG) और केजी(KG) की कक्षाएं चलेंगीं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 03, 2023 23:37 IST
यूपी के मदरसों में पढ़ाया जाएगा NCERT सिलेबस(सांकेतिक फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी के मदरसों में पढ़ाया जाएगा NCERT सिलेबस(सांकेतिक फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड ने नए साल की शुरुआत के साथ मदरसों में मिल रही शिक्षा में भी कुछ नया करने की तैयारी कर शुरू कर दी है। यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद का एक बडा बयान सामने आया है। उन्होंने  कहा कि मदरसा के मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे इस साल NCERT (नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) के पाठ्यक्रम की भी स्टडी करेंगे। उन्होंने कहा कि मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाएगी। 

मदरसों का फोकस 'आधुनिक' शिक्षा पर

जानकारी के मुताबिक इफ्तिखार अहमद जावेद ने अपने बयान में कहा कि आन वाले नए शैक्षणिक वर्ष में राजकीय मदरसों का फोकस 'आधुनिक' शिक्षा पर ज्यादा रहेगा। इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि अब मदरसे के बच्चे कंप्यूटर, गणित, विज्ञान की पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मदरसों के लिए नया सिलेबस मार्च में जारी किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि केजी(KG), एलकेजी(LKG) और यूकेजी(UKG) जैसी प्री-प्राइमरी कक्षाएं मार्च से शुरू होंगी।

'मदरसा का बच्चा किसी तरह से कमतर न रहे'

यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन ने कहा कि यूपी के और स्कूलों की तरह मदरसों में भी नर्सरी,यूकेजी(UKG) और केजी(KG) की कक्षाएं चलेंगीं। उन्होंने अपने बयान में कहा कि मदरसा का बच्चा किसी तरह से कमतर न रहे, इसकी तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मदरसा का बच्चा NCERT की किताबें पढ़ेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement