Saturday, April 27, 2024
Advertisement

NEET PG Counselling: 12 जनवरी से शुरू होगी नीट पीजी काउंसलिंग, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को घोषणा की कि NEET-PG काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 09, 2022 15:27 IST
NEET PG Counselling: 12 जनवरी से शुरू होगी नीट पीजी काउंसलिंग, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET PG Counselling: 12 जनवरी से शुरू होगी नीट पीजी काउंसलिंग, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी 

Highlights

  • नीट पीजी काउंसलिंग: मेडिकल के छात्रों को बड़ी राहत
  • 12 जनवरी से शुरू होगी नीट पीटी की काउंसलिंग प्रक्रिया
  • स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी

NEET PG Counselling: मेडिकल के छात्रों के लिए मिली बड़ी राहत की खबर है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी काउंसलिंग प्रक्रिया 12 जनवरी 2022 से शुरू होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को कहा कि नीट-पीजी काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू होगी। उच्चतम न्यायालय ने सात जनवरी को अपने अंतरिम आदेश में 2021-22 के लिए नीट-पीजी दाखिले के वास्ते मेडिकल काउंसलिंग बहाल करने की अनुमति दे दी थी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘रेसीडेंट डॉक्टरस को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए आश्वासन अनुसार, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद MCC द्वारा NEET-PG काउन्सलिंग 12 जनवरी 2022 से शुरू की जा रही है। इससे कोरोना से लड़ाई में देश को और मज़बूती मिलेगी। सभी उम्मीदवारों को मेरी शुभकामनाएं।’’ साथ ही यह भी आश्वासन दिया कि काउंसलिंग का शेड्यूल जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी किया जाएगा।

बता दें कि, नीट-पीजी परीक्षा 11 सितंबर, 2021 को हुई थी। उससे पहले जनवरी और अप्रैल में दो बार परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया था। पूरे देश में विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द करने की मांग करते हुए पिछले महीने प्रदर्शन किया था और काम का बहिष्कार किया था। 

NEET काउंसलिंग 2021 ऑनलाइन मोड में 4 राउंड में आयोजित की जाएगी, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने पहले घोषणा की थी। इसमें राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड शामिल हैं। डिटेल्ड शेड्यूल जल्द ही एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। काउंसलिंग के लिए अप्लाई करने का तरीका नीचे देख सकते हैं।

गौरतलब है कि, स्वास्थ्य मंत्री का ये बयान सुप्रीम कोर्ट द्वारा रुकी हुई काउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू करने का रास्ता साफ होने के 2 दिन बाद आया, जिसमें कहा गया था कि मौजूदा 27 प्रतिशत ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के अखिल भारतीय कोटा सीटों के आरक्षण को बरकरार रखा जाएगा। बता दें कि NEET Counselling में देरी की वजह से नए सेशन के एडमिशन अटके हुए थे। कोरोनाकाल में अस्पतालों में काम कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर्स पर काम का भार बढ़ता जा रहा था, जिसके चलते डॉक्टरों ने बीते दिनों केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। 

NEET PG Counselling 2021-22: ऐसे करें अप्लाई

  • MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर पीजी मेडिकल काउंसलिंग टैब पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुल जाएगा, यहां रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जरूरी डिटेल्स के जरिए रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्टर्ड क्रेडेंशियल की मदद से लॉग इन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें, रजिस्ट्रेशन फीस का जमा करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका फॉर्म जमा हो जाएगा, उम्मीदवार आगे के लिए कंफर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement