Thursday, July 18, 2024
Advertisement

NEET UG Re-Exam: कल फिर आयोजित होगी नीट यूजी की परीक्षा; 1563 कैंडिडेट्स के लिए होगा री-एग्जाम; ये ऑफिशियल्स भी रहेंगे मौजूद

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA की तरफ से कल नीट यूजी की पुन: परीक्षा को आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा मेंं 1563 कैंडिडेट्स शामिल होंगे।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 22, 2024 11:28 IST
1563 कैंडिडेट्स के लिए कल फिर आयोजित होगी नीट यूजी की परीक्षा - India TV Hindi
Image Source : PEXELS 1563 कैंडिडेट्स के लिए कल फिर आयोजित होगी नीट यूजी की परीक्षा

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) कल यानी 23 जून को नीट यूजी की पुन: परीक्षा आयोजित करेगी। ये परीक्षा 1563 कैंडिडेट्स के लिए आयोजित की जा रही है। इसके लिए एडमिट कार्ड को जारी किया जा चुका है। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 1,563 अभ्यर्थियों के लिए नीट-यूजी की पुन: परीक्षा रविवार को होगी, जिसमें राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर मौजूद रहेंगे। अधिकारी के अनुसार यह कदम पुनर्परीक्षा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

6 नए एग्जाम सेंटर्स 

नीट यूजी की पुन: परीक्षा रविवार को सात केंद्रों पर आयोजित की जाएगी - जिनमें से छह नए होंगे। बता दें कि नीट यूजी की पुन: परीक्षा तब आयोजित की जा रही है, जब एजेंसी ने मेघालय, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात और चंडीगढ़ के छह केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने में देरी के कारण समय की हानि के लिए मुआवजा दिए गए छात्रों को दिए गए अनुग्रह अंक वापस ले लिए थे। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को नीट को फिलहाल रद्द करने की संभावना से इनकार करते हुए कहा था कि गड़बड़ी की कुछ घटनाओं के कारण लाखों छात्रों का करियर खतरे में नहीं डाला जा सकता, जिन्होंने सही तरीके से परीक्षा पास की है।

5 मई को हई थी परीक्षा 

बता दें कि नीट यूजी परीक्षा 05 मई 2024 को हुई थी, जिसके बाद से ही चर्चा का विषय बनी हुई है। नीट यूजी पेपर लीक होने का मामला सुप्रीम कोर्ट में है (NEET UG Paper Leak)। इसके तार अलग-अलग राज्यों से जुड़े हुए पाए गए हैं। बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स नीट यूजी परीक्षा को रद्द करने और फिर नए सिरे से दोबारा आयोजित करवाना चाहते हैं। हालांकि फिलहाल नीट यूजी री एग्जाम में सिर्फ वही कैंडिडेट्स शामिल हो पाएंगे, जिन्हें इस परीक्षा में ग्रेस मार्क्स मिले थे। 

 

ये भी पढ़ें- Bihar TET 2024: बिहार टीईटी की परीक्षा हुई स्थगित, जानें क्या रही वजह

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement