Saturday, May 04, 2024
Advertisement

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग में अप्लाई करने का अंतिम मौका, ये रही डिटेल

NIOS Class 10, 12 Exams 2023: नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग से अगर पढ़ना चाहते हैं तो जल्दी करें क्योंकि आज आखिरी मौका है। आज एनआईओएस (NIOS) कक्षा 10, 12 परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बंद करने जा रहा है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 10, 2023 14:15 IST
NIOS रजिस्ट्रेशन - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NIOS रजिस्ट्रेशन

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग (NIOS) में रजिस्ट्रेशन करने का आखिरी मौका है। आज यानी 10 जनवरी, 2023 को एनआईओएस (NIOS) कक्षा 10, 12 परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर देगा। जो उम्मीदवार सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट  sdmis.nios.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अप्रैल 2023 के लिए स्ट्रीम-1, ब्लॉक-1 में नामांकित शिक्षार्थियों और अक्टूबर-नवंबर 2022 में पंजीकृत / उपस्थित शिक्षार्थियों के लिए पिछली परीक्षाओं के असफल पात्र शिक्षार्थियों के लिए आवेदन करने की आज अंतिम तिथि है। बता दें कि सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी विषय अप्रैल-मई 2023 में आयोजित किए जाएंगे।

Click here for the Direct link

NIOS Class 10, 12 Exams 2023: ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए इन आसान चरणों का पालन कर सकते हैं।

सबसे पहले एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाएं।

फिर लॉगिन लिंक पर क्लिक करें और जरूरी डिटेल भरें।
अब आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
फिर सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
अब आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ध्यान दें कि परीक्षा शुल्क ₹250/- प्रति विषय है और थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों विषयों में प्रैक्टिकल के लिए अतिरिक्त शुल्क ₹120/- प्रति विषय है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement