Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अब दुबई में खुलेगा सीबीएसई का नया ऑफिस, पीएम मोदी ने की घोषणा

पीएम ने अबू धाबी में ऐलान किया है कि जल्द ही दुबई में सीबीएसई का नया ऑफिस खुलेगा। जिससे वहां रह रहे भारतीयों को अधिक लाभ पहुंचेगा।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 14, 2024 7:37 IST
Narendra modi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सीबीएसई का नया ऑफिस जल्द ही दुबई में खोला जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात में बेहतर शिक्षा देने की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ये ऐलान किया है। पीएम ने ऐलान करते हुए कहा कि एक नया केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ऑफिस जल्द ही दुबई में स्थापित किया जाएगा। अबू धाबी में 'अहलान मोदी' प्रवासी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर बात की। उन्होंने कहा कि "1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र संयुक्त अरब अमीरात के स्कूलों में पढ़ रहे हैं। मास्टर कोर्स शुरू किया गया था पिछले महीने यहां आईआईटी दिल्ली परिसर और दुबई में जल्द ही एक नया सीबीएसई ऑफिस खोला जाएगा। ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को बेहतर शिक्षा देने में मदद करेंगे।''

दोनों देशों की उपलब्धियां दुनिया के लिए बेहतर

भारत और यूएई के बीच सांस्कृतिक संबंधों को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने घनिष्ठ भाषाई समानता की सराहना की और दोनों देशों की उपलब्धियों को दुनिया के लिए बेहतर बताया। पीएम ने कहा, "समुदाय और संस्कृति के संदर्भ में, भारत और यूएई की उपलब्धियां दुनिया के लिए अनुकरणीय मॉडल के रूप में काम करती हैं। भारत और यूएई की भाषाओं में भी निकटता है।" 2015 में यूएई की अपनी यात्रा पर बात करते हुए, पीएम ने क्राउन प्रिंस, जो अब राष्ट्रपति हैं, के स्वागत के दौरान रिश्तेदारी और गर्मजोशी की भावना की तारीफ की।

पीएम मोदी ने आगे कहा, "मुझे प्रधानमंत्री का पद संभालने के तुरंत बाद 2015 में यूएई की अपनी पहली यात्रा अच्छी तरह से याद है। यह तीन दशकों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की यूएई की पहली यात्रा थी। मुझे याद है कि वहां मेरा गर्मजोशी से स्वागत किया गया था।" क्राउन प्रिंस, जो अब राष्ट्रपति हैं, अपने पांच भाइयों के साथ हवाई अड्डे पर पहुंचे। उस यात्रा के दौरान, मुझे तत्काल बेहतर रिश्तेदारी का एहसास हुआ जैसे कि मैं अपने परिवार से मिल रहा हूं।"

डिजिटल इंडिया की दुनिया में सराहना

प्रधानमंत्री ने आगे कहा,  "भारत को एक जीवंत पर्यटन स्थल के रूप में पहचाना जा रहा है। भारत को एक बड़ी खेल शक्ति के रूप में पहचाना जा रहा है। आपको यह सुनकर गर्व होगा। आप भारत में डिजिटल क्रांति को जानते हैं। डिजिटल इंडिया की दुनिया भर में सराहना की जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग इसमें शामिल हों।" इसका लाभ यूएई को भी मिले, हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। हमने यूएई के साथ रुपे कार्ड पैक साझा किया। यूपीआई जल्द ही यूएई में शुरू होने वाला है। इससे यूएई और भारतीय अकाउंट्स के बीच निर्बाध भुगतान संभव होगा,"

दिन की शुरुआत में अबू धाबी पहुंचे प्रधान मंत्री ने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच तत्काल भुगतान प्लेटफार्मों - यूपीआई और यूएई के एएएनआई के इंटरलिंकिंग पर एक समझौता ज्ञापन सहित कई समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया।

"भारत को आप पर गर्व है"

पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय की एक सभा में कहा कि वह अपने साथ उस मिट्टी की खुशबू लेकर आए हैं जहां उनका जन्म हुआ और भारत के 140 करोड़ नागरिकों का संदेश है कि "भारत को आप पर गर्व है"। यहां जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न क्षेत्रों और भारत के विभिन्न राज्यों से लोग कार्यक्रम स्थल पर एकत्र हुए हैं और "सभी के दिल जुड़े हुए हैं"। 

पीएम मोदी का भव्य स्वागत 

अबू धाबी पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। दोनों नेताओं ने बैठक की जिसमें देशों के बीच द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इसके बाद पीएम ने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी कैंपस के छात्रों के पहले बैच के साथ बातचीत की और दोनों देशों के छात्रों को एक साथ लाने की परियोजना की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा कि यह न केवल भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू करता है, बल्कि दोनों देशों के युवाओं को भी एक साथ लाता है। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी आज अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर BAPS मंदिर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 13-14 फरवरी तक यूएई में हैं जिसके बाद वह दोहा जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

झारखंड हाई कोर्ट में निकली कई पदों पर भर्ती, उम्मीदवार इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement