Saturday, April 27, 2024
Advertisement

NSSNET 2024 परीक्षा की आंसर-की जारी, जानें कब तक कर सकते हैं चैलेंज

NSSNET 2024 की परीक्षा में जो कैंडिडेट्स शामिल हुए थे उन सभी के लिए एक खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से नवयुग स्कूल सरोजिनी नगर प्रवेश परीक्षा यानी एनएसएसएनईटी की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: March 27, 2024 13:34 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

NSSNET 2024: नवयुग स्कूल सरोजिनी नगर प्रवेश परीक्षा यानी एनएसएसएनईटी में शामिल हुए उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने नवयुग स्कूल सरोजिनी नगर प्रवेश परीक्षा (एनएसएसएनईटी) 2024 की आंसर-की को जारी कर दिया है। उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

जानकारी दे दें कि उम्मीदवारों को एनएसएसएनईटी 2024 अनंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड करने और इसके खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना आवश्यक है।

कब तक कर सकते हैं ऑब्जेक्शन 

आंसर-की के साथ ही ऑब्जेक्शन विंडो को भी खोल दिया गया है। जो छात्र जारी की गई आंसर-की से सेटिसफाइड नहीं हैं वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑब्जेक्शन रेज कर सकते हैं। जो उम्मीदवार एनएसएसएनईटी 2024 उत्तर कुंजी से संतुष्ट नहीं हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके खिलाफ आपत्तियां उठा सकते हैं। इसके खिलाफ चुनौतियां प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 28 मार्च है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए आंसर-की को चैलेंज कर सकते हैं। 

कैसे करें चैलेंज 

  • सबसे पहले NSSNET 2024 की आधिकारिक वेबसाइट, Exams.nta.ac.in/NSSNET पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज  पर, “उत्तर कुंजी देखने/चुनौती देने के लिए क्लिक करें” देखें।
  • अब, अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि के साथ लॉग इन करें।
  • अब डैशबोर्ड, व्यू ओएमआर, चैलेंज ओएमआर और चैलेंज उत्तर कुंजी देखें।
  • फिर अपनी पसंद के अनुसार कोई भी विकल्प चुनें और उसके अनुसार भुगतान करें।
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट ले लें।

नोटिस 

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "उम्मीदवारों द्वारा की गई चुनौतियों का सत्यापन विषय विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा। यदि चुनौती स्वीकार कर ली जाती है, तो संबंधित उत्तर कुंजी को तदनुसार संशोधित किया जाएगा। संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर, परिणाम तैयार और घोषित किया जाएगा।"

बता दें कि एनटीए ने 21 मार्च, 2024 को ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) आधारित पेन और पेपर मोड में एक ही पाली में सुबह 11 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक एनएसएसएनईटी 2024 परीक्षा आयोजित की। 

ये भी पढ़ें- 

आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं कंगना रनौत? जानें

12वीं पास ध्यान दें, इस राज्य में पुलिस कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट करीब; 17 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement