Friday, March 29, 2024
Advertisement

UGC NET में अगर करने जा रहे हैं अप्लाई, तो जरूर पढ़ लें ये खबर; NTA ने जारी किया अहम नोटिस

नेशनल टेस्ट एजेंसी यानी NTA ने UGC नेट दिसंबर 2022 एग्जाम के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया के बीच एक अहम नोटिस जारी किया है। NTA ने यह नोटिस अधिकतम उम्र को लेकर जारी किया है।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 06, 2023 20:19 IST
एनटीए ने जारी किया अहम नोटिस - India TV Hindi
Image Source : NTA.AC.IN एनटीए ने जारी किया अहम नोटिस

फरवरी में हो शुरू होने वाली UGC नेट की परक्षा में अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है। नेशनल टेस्ट एजेंसी यानी NTA ने UGC नेट दिसंबर 2022 एग्जाम के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया के बीच एक अहम नोटिस जारी किया है। NTA ने यह नोटिस अधिकतम उम्र को लेकर जारी किया है। जारी किए गए नोटिस के मुताबिक JRF के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु  की गणना अब 1 फरवरी 2023 की जगह 1 दिसंबर 2022 से तय की जाएगी। साथ ही नोटिस में यह भी कहा गया है कि उम्मीदवार की उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

जारी नोटिस के मुताबिक उम्मीदवारों से आयु गणना की लास्ट डेट तय करने के लिए कुछ अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें JRF के लिए आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा तय करने का अनुरोध किया गया है। इसी के हिसाब से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अधिकतम उम्र तय करने की आखिरी तारीख तय की है। जिसके मुताबिक यूजीसी नेट JRF में आवेदन करने की के लिए अधिकतम उम्र सीमा 01.12.2022 है। 

21 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

आपको बता दें कि UGC NET JRF की यह परीक्षा 21 फरवरी 2023 से शुरु हो जाएगी, जो 10 मार्च 2023 तक चलेगी। अलग-अलग डेट्स पर अलग-अलग एग्जाम होंगे। कैंडिडेट्स अपने विषय के मुताबिक अपना एग्जाम शेड्यूल देखने के लिए UGC नेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, जो ये है-ugcnet.nta.nic.in   

29 दिसंबर से चालू है आवेदन प्रक्रिया

इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 दिसंबर 2022 के शुरू हो चुकी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदावार इसमें 17 जनवरी 2023 को शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं, जो इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख तय की गई है। 

83 सब्जेक्ट्स में होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही ये नेट की परीक्षा कुल 83 विषयों में होगी। ये परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement