Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Schools Reopening: ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला, 30 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल,16 नवंबर से खुलेगी 9वीं से 12वीं की कक्षाएं

ओडिशा सरकार ने स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 30 नवंबर तक बंद रखने का निर्देश दिया है। राज्य में 9 से 12 नवंबर के लिए कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। स्कूलों को महामारी के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 31, 2020 14:55 IST
Odisha schools to remain closed till November 30, classes 9...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Odisha schools to remain closed till November 30, classes 9 to 12 to reopen from Nov 16

ओडिशा में कोरोना वायरस के चलते सरकार ने फिलहाल राज्य में स्कूलों को बंद ही रखने का फैसला लिया है। ओडिशा सरकार ने स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 30 नवंबर तक बंद रखने का निर्देश दिया है। राज्य में 9 से 12 नवंबर के लिए कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। स्कूलों को महामारी के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, “सभी शैक्षणिक संस्थान 30 नवंबर, 2020 तक बंद रहेंगे। हालांकि, स्कूल और जन शिक्षा विभाग के नियंत्रण / अधीक्षण / पर्यवेक्षण के तहत स्कूलों में 9 वीं से 12 वीं कक्षा की 16 नवंबर, 2020 कक्षाएं खुलेंगी। यह आदेश  निर्देश देता है कि शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के बावजूद, अकादमिक, प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन और अन्य प्रशासनिक गतिविधियों सहित परीक्षाओं का संचालन किया जाएगा।

ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा की अनुमति दी जाएगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। हालाँकि, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को शिक्षा / स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एसओपी के अनुसार, केवल क्षेत्र के बाहर के क्षेत्रों में ऑनलाइन शिक्षण / टेली-काउंसलिंग और संबंधित कार्य के लिए स्कूलों में बुलाया जाएगा।

उच्च शिक्षा संस्थानों को केवल प्रयोगशाला और प्रायोगिक कार्य के लिए आवश्यक विज्ञान और प्रौद्योगिकी स्ट्रीम में अनुसंधान विद्वान और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए खोलने की अनुमति होगी। इसके अलावा, कौशल और व्यावसायिक विकास सहित सभी प्रशिक्षण गतिविधियाँ।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement