Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इस राज्य में शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल रिवाइज्ड, 2500 से ज्यादा है वैकेंसी; जानें अब कब शुरू होंगे पंजीकरण

जो कैंडिडेट्स ओडिशा में निकली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं वे सभी इधर ध्यान दें। ओएसएसएससी की तरफ से शिक्षकों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की संशोधित तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 01, 2024 22:39 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

ओडिशी में निकली शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। ओडिशा सब-ऑर्डिनेट कर्मचारी चयन आयोग (ओएसएसएससी) ने एसटी, एससी विकास के तहत सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की संशोधित तारीखों की घोषणा की है। इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी की गई है। एक बार शुरू होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट osssc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।  

कब तक कर सकेंगे पंजीकरण और आवेदन 

  • आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार ओएसएसएससी शिक्षक भर्ती 2024 के लिए पंजीकरण विंडो अब 12 जून को खुलेगी। वहीं, इसके लिए पंजीकरण की समय सीमा 7 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। प्रारंभ में, पंजीकरण विंडो 1 अप्रैल से 25 अप्रैल तक खुलने वाली थी। 
  • आयोग ने ओएसएसएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन पत्र भरने की तारीखों को भी संशोधित किया है। उम्मीदवार अब ओएसएसएससी शिक्षकों के लिए आवेदन पत्र 12 जून से 12 जुलाई तक भर सकते हैं। पहले, आवेदन प्रसंस्करण की अवधि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक निर्धारित की गई थी। 
  • योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ओडिशा शिक्षक भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

कितनी है वैकेंसी 

ओएसएसएससी भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 2,629 पदों को भरना है। 

क्या है आवदेन करने की एज पात्रता 

ओएसएसएससी भर्ती परीक्षा 2024 के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को 1 अप्रैल, 2024 तक न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों जैसे अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार ( एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को सरकारी मानदंडों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिारिक वेबसाइट पर जाकर चेक सकते हैं। 

कैसे करें अप्लाई 

  • आधिकारिक वेबसाइट osssc.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर, “ऑनलाइन आवेदन करें” टैब पर क्लिक करें।
  • अब ओएसएसएससी टीजीटी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए अधिसूचना पर क्लिक करें
  • फॉर्म भरें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
  • फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।

ये भी पढ़ें- 

असल जिंदगी में कितनी पढ़ी लिखी हैं 'अनुपमा' फेम रुपाली गांगुली

NEET UG 2024: क्या आज जारी होगा नीट यूजी परीक्षा का एडमिट कार्ड? 5 मई को है एग्जाम, जानें अपडेट
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement