Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Personality Development Tips: भेड़चाल से कुछ अलग करना चाहते हैं? अपनाएं ये लाजवाब टिप्स

Tips Of Personality Development: जब हम भीड़ या लोगों के बीच में होते हैं तो अक्सर देखा गया है कि हम उनकी हां में हां मिलाते हैं। चाहे वह किसी भी कारण से क्यों न हो, हम ऐसा करते हैं। लेकिन ऐसा करने से हम अपनी पहचान खो बैठते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 22, 2023 9:07 IST
Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM ये टिप्स अपनाकर भीड़ से आप भी अलग दिख सकते हैं।

Personality Development: रोजाना न जानें कितने लोगों से हम और मिलते हैं, पर बहुत कम लोग ही हमें याद रहते हैं, ज्यादातर को हम भूल जाते हैं। हमें याद बस वही लोग रहते हैं जो भीड़ से थोड़ा हटकर बात करते हैं या काम करते हैं। दरअसल, इन लोगों की कुछ आदतें इन्हें दूसरों से अलग पहचान देती है। यही कारण है कि भीड़ से अलग होने के वजह से आप इन्हें याद रखते हैं। भीड़ के साथ चलने वाला व्यक्ति अक्सर भीड़ में ही खो जाता है। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि आप भीड़ का हिस्सा बनने की जगह, अपनी अलग आईडेंटिटी क्रिएट करें।

जो भी व्यक्ति भीड़ से अलग होते हैं, उन्हें ही लोग याद रखते हैं। करियर है या पर्सनल लाइफ... इसका फायदा आपको जरूर मिलता है। पर्सनल लाइफ में आपको लोग काफी पसंद करते हैं। वहीं, करियर की बात करें तो आपको कई ऐसे मौके मिलते हैं, जो आपको सफल बना सकते हैं। अगर आपको भी भेड़चाल से हटकर अपनी पहचान बनानी है तो यहां बताए गए टिप्स अपनाएं। आइए जानते हैं कौन-से है वो टिप्स

भीड़ से हटकर दें ओपिनियन

जो लोग भीड़ से अलग होते हैं, वो कभी भी भीड़ के दबाव में आकर किसी बात का जवाब नहीं देते, फिर चाहे कुछ भी हो जाए। भले ही सारी जनता एक तरफ हो, तब भी वो अपने फैसले पर अडिग रहते हैं। भीड़ से अलग निर्णय लेने के लिए आपको काफी हिम्मत जुटानी पड़ सकती है। अगर आप को भेड़चाल से बचना है तो सही निर्णय लेना ही होगा फिर चाहे कितनी ही भारी भीड़ क्यों न हो।

दूसरों पर निर्भर मत हों

एक्सपर्ट भी कहते हैं कि अगर आप भीड़ से अलग हैं, तो संभव है कि आप और आपकी खुशियां दूसरों पर निर्भर नहीं होंगी। दरअसल, ऐसे लोगों को दूसरे लोगों से अटेंशन की जरूरत नहीं होती है। इसी वजह से इनकी खुशियां भी दूसरों पर निर्भर नहीं होती हैं। ये अक्सर अपने आपमें खुश रहने के गुण जानते हैं। इसलिए कोशिश कीजिए कि आप खुश रहने के लिए किसी और पर निर्भर न हों।

कभी भी दूसरों को जज न करें

अगर आपको भीड़ से एकदम अलग बनना है तो आपको कभी भी दूसरों को जज नहीं करना चाहिए। आपको शायद सुनने में ये अजीब लगे लेकिन ये बात सच है कि ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जो दूसरों को जज नहीं करते हैं। वे अपने लिए गए फैसलों पर भरोसा करते हैं, यही वजह है कि दूसरे क्या कर रहे हैं, कैसे कर रहे हैं, इसपर वो कभी अपनी राय नहीं बनाते हैं। ऐसे लोग सामने वाले की बात अच्छे से सुनते हैं, समझते हैं, लेकिन उन्हें जज नहीं करते। जिसके बाद ही वो कोई फैसले पर आते हैं।

सामने वाले को तवज्जो दें

अगर आपको भीड़ से अलग दिखना है तो आपको हर सामने आए व्यक्ति को इंपॉरटेंट फील कराना आना चाहिए। अगर आपने सामने वाले को यह महसूस करा दिया, तो वह आपका मुरीद हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

GATE 2023: GATE के कोरकार हुए रिलीज, देखें यहां डायरेक लिंक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement