Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पीएम मोदी आज 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का करेंगे उद्घाटन, जानें पूरे कार्यक्रम का ब्यौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के पूरे उद्घाटन सत्र का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल और कई बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 03, 2023 8:13 IST
पीएम मोदी आज 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे।- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी आज 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 3 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस के पूरे उद्घाटन सत्र का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह सुबह 9.30 बजे शुरू होगा। इस कार्यक्रम की मेजबानी राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी (RTMNU) द्वारा अपने अमरावती रोड परिसर में की जा रही है। सोमवार को एक प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी गई।

महाराष्ट्र के राज्यपाल और  नितिन गडकरी भी होंगे शामिल

इस उद्घाटन समारोह में महाराष्ट्र के राज्यपाल और महाराष्ट्र सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के चांसलर, भगत सिंह कोश्यारी, केंद्रीय मंत्री और आरटीएमएनयू शताब्दी समारोह की चेयरमैन एडवाइजरी के अध्यक्ष, नितिन गडकरी, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मौजूद रहेंगे। इनके अलावा जितेंद्र सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, एकनाथ शिंदे, और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी के कुलपति सुभाष आर. चौधरी और इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन (आईएससीए), कोलकाता के महासचिव डॉ. विजय लक्ष्मी सक्सेना प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे।

 Women's Empowerment पर आधारित है थीम

इस साल इस आयोजन का विषय "Science and Technology for Sustainable Development with Women's Empowerment." है। बता दें सार्वजनिक वार्ता और प्रदर्शनियां आम जनता के लिए खुली हैं। 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस के टेक्नीकल सेशन को 14 कैटेगरी में बांटा गया है, जिसके तहत यूनिवर्सिटी के महात्मा जोतिबा फुले एजुकेशनल कैंपस में विभिन्न स्थानों पर समानांतर सेशन आयोजित किए जाएंगे।

इन 14 कैटेगरी के अलावा, एक महिला विज्ञान कांग्रेस, एक किसान विज्ञान कांग्रेस, एक बाल विज्ञान कांग्रेस, एक जनजातीय बैठक, विज्ञान और समाज पर एक खंड और एक विज्ञान संचारक कांग्रेस होगी। 

कई रिसर्चर, एक्सपर्ट और टेक्नोक्रेट  होंगे शामिल

पूरे सेशन में स्पेस, डिफेंस, आईटी और मेडिकल रिसर्च सहित विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों के नोबेल पुरस्कार विजेता, प्रमुख भारतीय और विदेशी रिसर्चर, एक्सपर्ट और टेक्नोक्रेट शामिल होंगे। ये सभी टेक्नीकल सेशन एग्रीकल्चर और फॉरेस्ट्री साइंस, एनिमल, वेटरनरी और फिशरीज साइंस, एन्थ्रोपोलॉजी और बिहेवियरल साइंस, केमिकल साइंस, अर्थ सिस्टम साइंस, इंजीनियरिंग साइंस, एनवायरमेंटल साइंस, इनफार्मेंशन एंड कम्युनिकेशन साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मैटेरियल साइंस, मैथमेटिकल साइंस, मेडिकल साइंस, न्यू बायोलॉजी, फिजिकल साइंस और प्लांट साइंस पर अपने-अपने विचार शेयर करेंगे। 

इस आयोजन का एक विशेष आकर्षण मेगा एक्सपो "प्राइड ऑफ इंडिया" है। इंडियन साइंस एंड टेक्नोलॉजी के बड़े पैमाने पर प्रमुख विकास, प्रमुख उपलब्धियां और महत्वपूर्ण योगदान को प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा।

कल हुआ था विज्ञान ज्योत कार्यक्रम

इंडियन साइंस कांग्रेस की विज्ञान ज्योत कार्यक्रम का कल आयोजन किया गया। इस मौके पर 400 से अधिक स्कूल और कॉलेज के छात्र जीरो माइलस्टोन पर एकत्रित हुए और विशेष टोपी और टी-शर्ट पहनकर यूनिवर्सिटी परिसर में एक रैली में आगे बढ़े। उन्होंने अपने जीवन में वैज्ञानिक सोच को अपनाने का संकल्प लिया।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement