Sunday, May 12, 2024
Advertisement

कुछ यूं करें IBPS PO Mains की तैयारी, बढ़ जाएंगे सफलता के चांसेस

Bank PO की प्रतिष्ठा इस नौकरी को ज्यादा कंपटेटिव बनाती है। यदि आप सही दिशा में ईमानदारी से कोशिश करेंगे तो जरूर सफल होंगे। IBPS PO एग्जाम की तैयारी कैसे करें इसकी जानकारी यहां दी जा रही है, ध्यान से पढ़ें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 17, 2022 17:30 IST
IBPS PO Mains के लिए टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IBPS PO Mains के लिए टिप्स

IBPS PO की भर्ती देश में सबसे अधिक मांग वाली बैंकिंग परीक्षाओं में से एक है। जैसा कि आप सभी जानते हैं, परीक्षा का प्रारंभिक चरण 15, 16 और 22 अक्टूबर 2022 को विभिन्न स्लॉट में आयोजित किया गया था। IBPS PO Mains 26 नवंबर 2022 को होने वाली है। इसलिए, आज हम आपको IBPS PO Main 2022 के लिए रणनीति बता रहे हैं जिससे आपको योजनाबद्ध तरीके से परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल सके।

एक अच्छी तैयारी IBPS PO के विषयों की पूरी समझ हासिल करने में उम्मीदवारों की मदद कर सकती है। अंग्रेजी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग और सामान्य ज्ञान जैसे कई विषयों के लिए, उम्मीदवारों को पढ़ने का एक सही तरीका बनाना चाहिए।

Bank PO की प्रतिष्ठा इस नौकरी को ज्यादा कंपटेटिव क्षेत्र बनाती है। यदि उम्मीदवार सही दिशा में ईमानदारी से कोशिश करेंगे तो जरूर सफल होंगे। IBPS PO एग्जाम की तैयारी उम्मीदवारों को व्यापक ज्ञान देती है और उन्हें उनके उद्देश्यों की ओर आगे बढ़ाती है। तो आइये जानते हैं कि इस एग्जाम तैयारी कैसे की जा सकती है?

1- Reasoning Ability

इस खंड में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और इस खंड को पूरा करने के लिए कुल 40 मिनट का समय दिया जाएगा। यह खंड आमतौर पर दूसरों की तुलना में अधिक स्कोरिंग होता है क्योंकि इसमें आपको गणनाओं पर बहुत अधिक समय देने की जरूरत नहीं होती है। आपको केवल तार्किक रूप से प्रदान की गई जानकारी देखने की जरूरत है। यदि हम पिछले साल की आईबीपीएस पीओ मेन्स परीक्षा पर नजर डालें, तो 4 - 5 सेट यानी कुल 20 - 25 प्रश्न पहेली और पुनर्व्यवस्था से पूछे गए थे जो इस खंड के कुल प्रश्नों का लगभग 50% है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप इन विषयों का अच्छी तरह से अभ्यास करते हैं।

प्रारंभिक चरण में पूछे गए पहेलियाँ और व्यवस्था के प्रश्न थोड़े पेचीदा थे जैसा कि हमारे पाठकों ने साझा किया था। सबसे पहले प्रश्नों को अच्छी तरह से पढ़ें और यह समझने की कोशिश करें कि आपको कौन सी जानकारी पहले ही दी जा चुकी है।

इनके अलावा, पूछे गए अन्य विषयों में Syllogism, Input/ Output, Data Sufficiency और Logical Reasoning शामिल थे। Syllogism, Inequality और Input/ Output प्रश्न तुलनात्मक रूप से आसान और कम समय लेने वाले होते हैं। इसके अलावा, बाद वाला 5 के सेट में आता है, इसलिए एक बार जब आप इनपुट का सही पैटर्न प्राप्त कर लेते हैं, तो प्रश्नों का उत्तर देना बहुत आसान हो जाता है। हमारा सुझाव है कि आप सभी इन विषयों का ठीक से प्रैक्टिस करें। Blood Relations और  Directions आधारित प्रश्नों जैसे कुछ विविध विषयों का प्रैक्टिस करना न भूलें क्योंकि वे आसान और कम समय लेने वाले होते हैं। कोशिश करें कि ये 50 मिनट की समय सीमा के भीतर हो जाएं।

Reasoning के कुछ Important Topics

 

● Seating Arrangements

● Direction Sense

● Puzzles

● Blood Relation

● Syllogism

● Order and Ranking

● Coding-Decoding

● Alpha-Numeric-Symbol Series

● Machine Input-Output

● Inequalities

● Data Sufficiency

● Logical Reasoning, Statement, and Assumption

2- English Language

जैसा कि पहले ही बताया गया है, इस विषय के बारे में 40 प्रश्न पूछे जाएंगे और इस खंड को पूरा करने के लिए आपको 30 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा के अंग्रेजी खंड के स्तर को ध्यान में रखते हुए, हम आपको सुझाव देते हैं कि आप सभी इस खंड के लिए अच्छी तरह से तैयार रहें। अब, यदि हम आईबीपीएस पीओ मेन्स परीक्षा के पिछले साल के पैटर्न पर नज़र डालें, तो स्पॉटिंग एरर, क्लोज़ टेस्ट, सेंटेंस इम्प्रूवमेंट और पैरा जंबल्स के साथ कॉम्प्रिहेंशन के 2 सेट पूछे गए थे। निम्नलिखित विषयों को अच्छी तरह से तैयार करने का प्रयास करें और परीक्षा में पहले उन्हें हल करने का प्रयास करें-

स्पॉटिंग एरर्स / सेंटेंस इम्प्रूवमेंट

क्लोज़ टेस्ट

पैरा जंबल्स

इन विषयों को समाप्त करने के बाद रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। आरसी हल करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें -

● पहले प्रश्नों को पढ़ने का प्रयास करें और फिर पैसेज को। ये आपको उत्तरों को आसानी से चिन्हित करने में मदद करेगा।

● आरसी पैसेज Banking & Economy, सामाजिक मुद्दे, बिजनेस, साइंस और टेक्नोलॉजी, आदि जैसे विषयों पर आधारित होने की संभावना है।

● यद्यपि प्रश्न सीधे पैसेज की सामग्री पर आधारित हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उत्तर के लिए प्रदान किए गए सभी विकल्पों पर गौर कर रहें है।

● प्रतिदिन कम से कम 2 से 3 लेख पढ़ने की आदत बनाने की कोशिश करें। यह पैसेज को शीघ्रता से पढ़ने में आपकी सहायता करेगा और परीक्षा में पैसेज को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करेगा।

● पैसेज (passages) में पूछा जाने वाला एक बहुत ही सामान्य प्रश्न पैसेज (passages) का केंद्रीय विषय है। यदि आप गद्यांश की पहली 2-3 पंक्तियों को ठीक से पढ़ेंगे, तो आपको पैसेज  के सार का अंदाजा हो जाएगा और इस प्रश्न का सही उत्तर देंगे।

English Language के कुछ Important Topics

● Reading Comprehension

● Cloze Test

● Vocabulary based questions

● Fillers

● Sentence Errors

● Sentence Improvement

● Paragraph Conclusion

● Jumbled Paragraph

● Paragraph Based Questions

● Paragraph /Sentences Restatement

3- Quantitative Aptitude

इस खंड से कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और आपको इन्हें 40 मिनट के भीतर पूरा करना होगा। यदि हम पिछले साल की मेंन परीक्षा के पेपर को देखें, तो 4 डीआई सेट यानी डेटा इंटरप्रिटेशन से 20 प्रश्न पूछे गए थे। इसके अलावा, Number Series, Data Sufficiency और अन्य कई विषयों से भी प्रश्न पूछे गए थे। इसलिए, डेटा इंटरप्रिटेशन का एक बेहतर अभ्यास विशेष रूप से Ratio और  Average आधारित प्रश्न क्योंकि वे आमतौर पर करने योग्य होते हैं, आवश्यक है। प्रारंभिक चरण में पूछे गए DI सेट गणनात्मक थे, इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि कैलकुलेशन में अपनी स्पीड और एक्यूरेसी में सुधार करने के लिए आप सभी नियमित अभ्यास करें। आप डेटा इंटरप्रिटेशन की अपनी बुनियादी बातों को स्पष्ट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से जा सकते हैं -

इसके अलावा, यदि आपके पास मूल बातें स्पष्ट हैं तो कुछ विविध विषय जैसे कि Ratio and Proportion, Boats and Streams, Time and Work, Problems on Ages आदि तुलनात्मक रूप से आसान हैं। इन विषयों पर भी मजबूत पकड़ रखने की सलाह दी जाती है। इन प्रश्नों को 50 मिनट की समय सीमा के भीतर करने की कोशिश करें।

Quantitative Aptitude के कुछ Important Topics

● Average

● Age

● Quadratic Equation

● Percentage

● Simplification and Approximation

● Pipes & Cistern

● Time & Work

● Speed Time & Distance

● Simple Interest & Compound Interest

● Data Interpretation

● Partnership

● Probability

● Profit and Loss

● Permutation & Combination

● Number Series

● Problems on L.C.M and H.C.F

4- General Awareness

इस खंड में इसे पूरा करने के लिए कुल 20 मिनट के साथ 40 प्रश्न होंगे। मुख्य रूप से करंट अफेयर्स और बैंकिंग अवेयरनेस विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इस खंड में पुस्तकों और लेखकों, मुद्राओं, महत्वपूर्ण स्थानों, पुरस्कारों, मुख्यालयों, प्रधान मंत्री की योजनाओं, महत्वपूर्ण दिनों आदि पर भी प्रश्न शामिल हो सकते हैं। कम से कम पिछले 2 - 3 महीनों के GK अपडेट को पढ़ना उचित होगा।

static GK भाग के लिए भी तैयारी करना न भूलें, विशेष रूप से देश, उनकी राजधानियाँ और मुद्राएँ (विशेष रूप से उन देशों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो हाल ही में समाचारों में रहे हैं, उदाहरण के लिए, हमारे प्रधान मंत्री या राष्ट्रपति द्वारा दौरा किए गए देश या जिनके साथ किसी बड़े एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं)। सुनिश्चित करें कि आप इस खंड के लिए जो कुछ भी तैयार करते हैं उसे नियमित रूप से दोहराते हैं।

General Awareness के कुछ Important Topics

● Banking Awareness

● International Current Affairs

● Govt. Schemes and Policies

● National Current Affairs

● Static Awareness

● Static Banking

● Sports Abbreviations

● Currencies & Capitals

● Financial Awareness

5- Computer Awareness

इस विषय से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे और आपको इस खंड को 10 मिनट के भीतर समाप्त करना होगा। इस खंड में निम्नलिखित विषयों को पढ़ें -

● Fundamentals of Computer

● History of Computer

● Memory

● Internet

● Computer Shortcuts

● MS Office – Word, Powerpoint, Excel & Access

● Input Output devices

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement