Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खुशखबरी! राजस्थान में होगी बंपर भर्ती, बजट के दौरान वित्त मंत्री दीया कुमारी ने किया बड़ा ऐलान

राजस्थान की फाइनेंस मिनिस्टर दीया कुमारी ने आज अंतरिम बजट पेश किया है। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि राज्य में हजारों पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा आज अंतरिम बजट पेश करते हुए दीया कुमारी ने कई घोषणाएं की।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: February 08, 2024 13:48 IST
राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी

राजस्थान की फाइनेंस मिनिस्टर दीया कुमारी ने आज अंतरिम बजट पेश किया है। जानकारी दे दें कि फाइनेंशियल इयर 2024-2025 का पूर्ण बजट जुलाई में पेश किया जाएगा। आज अंतरिम बजट पेश करते हुए दीया कुमारी ने कई घोषणाएं की। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि राज्य में 70 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने अंतरिम बजट में विधानसभा क्षेत्रों में स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों की स्थापना, उन्नयन के लिए 1,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव किया है। 

स्कूल, अस्पताल के लिए  1000 करोड़ रुपए आवंटित 

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए एलान किया कि जिन इलाकों में अस्पताल, स्कूल नहीं  हैं या उन्हें कर्मोंनत करने की आवश्यकता है, इन इलाकों के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। साथ ही सड़कों के डेवलेपमेंट के लिए 1500 करोड़ का प्रोविजन किया है। इस दौरान उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने दो गारंटीयां दी थीं, उनपर हमने काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि 450 रुपए में महिलाओं को गैस सिलेंडर देने की शुरुआत कर दी गई है और 70 लाख से ज्यादा परिवारों को राहत दी गई है। 

'लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी'

इस दौरान उन्होंने पूर्ववर्ती गहलोत सरकार के कार्यकाल में हुए पेपर लीक पर करारा तंज भी कसा कसा। इस अंतरिम बजट में घोषणा की गई कि राजस्थान में लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत गरीब परिवार में बेटी का जंम होने पर एक लाख रुपय का सेविंग बॉन्ड दिया जाएगा। वहीं लखपति योजना के जरिए 5 लाख परिवारों की महिलाओं की इनकम को एक लाख से ज्यादा बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के मेडिकल टेस्ट में क्या क्या होता है

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement