Saturday, May 11, 2024
Advertisement

AMU के लिए ऐतिहासिक होगा गणतंत्र दिवस 2021, यूनिवर्सिटी परिसर में गाड़ा जाएगा ’टाइम कैप्सूल’

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) के लिए इस साल का गणतंत्र दिवस बेहद खास और ऐतिहासिक होगा.

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 25, 2021 12:21 IST
Republic Day 2021 will be historic for AMU, 'time capsule'...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Republic Day 2021 will be historic for AMU, 'time capsule' will be buried in university campus

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) के लिए इस साल का गणतंत्र दिवस बेहद खास और ऐतिहासिक होगा. इस दिन एएमयू (AMU) के 100 साल के शानदार सफर को संजोए एक दस्तावेज से युक्त इस 'टाइम कैप्सूल' को विश्वविद्यालय परिसर में जमीन के अंदर रखा जाएगा.

उन्होंने बताया कि करीब डेढ़ टन वजन के इस स्टील निर्मित कैप्सूल को विश्वविद्यालय परिसर के हृदय स्थल माने जाने वाले विक्टोरिया गेट के सामने 30 फीट की गहराई में रखा जाएगा. अबरार ने बताया कि एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के सूत्रधार होंगे.

वर्ष 1877 में सर सैयद अहमद खान द्वारा स्थापित मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज के वजूद में आने के बाद भी ऐसा एक कैप्सूल कॉलेज परिसर में गाड़ा गया था. उसमें भी इस संस्थान की स्थापना से जुड़े इतिहास के दस्तावेज रखे गए थे. वर्ष 1920 में इस कॉलेज को संसद द्वारा कानून बनाकर विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया. हालांकि एएमयू प्रशासन ने यह स्पष्ट्ट नहीं किया कि इससे पहले गाड़े गए कैप्सूल को बाहर निकाला जाएगा या नहीं.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement