Friday, May 17, 2024
Advertisement

Bihar Board Result 2023: कैसे मिलेगी बिहार बोर्ड रिजल्ट की मार्कशीट, गलती होने पर क्या मिलेगा सुधार का मौका? जानें यहां

बिहार बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट कभी भी जारी हो सकते हैं। जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिकर वेबसाइट पर देख सकेंगे।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 21, 2023 8:16 IST
Bihar Board- India TV Hindi
Image Source : FILE Bihar Board Result

बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्र अपने रिजल्ट का लंबे वक्त से इंतजार कर रहे हैं। उनकी ये बेसब्री दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अगर बात करें रिजल्ट डेट की तो ये जल्द ही जारी होने उम्मीद है। माडिया रिपोर्ट की मानें तो ये रिजल्ट इसी हफ्ते जारी होने के आसार हैं। जानकारी दे दें कि बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट जारी होने की तारीख की घोषणा कर सकता है। इसके बाद बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB 12th Result) 12वीं कक्षा के रिजल्ट जारी कर देगा। उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने के बाद बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिनमें से 6,36,432 छात्राएं थीं और 6,81,795 छात्र थे। बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 01 फरवरी से 11 फरवरी 2023 के बीच हुई थी। इस साल बिहार बोर्ड अन्य बोर्ड से पहले अपना रिजल्ट जारी करेगा।

कैसे मिलेगी बिहार बोर्ड की मार्कशीट?

बता दें कि बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर देगा। इसके बाद स्टूडेंट्स की ओरिजिनल मार्कशीट (Bihar Board Marksheet) स्कूलों को भेज दी जाएगी। ध्यान दें कि सभी छात्र अपने स्कूल से Bihar Board Original Marksheet प्राप्त कर पाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि ओरिजिनल मार्कशीट में अगर कोई गलती हो जाती है तो उसमें सुधार के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। BSEB जल्द ही इस बारे में जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा।

BSEB 12th Result: ऐसे करें BSEB 12वीं मार्कशीट चेक? 

बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद अपने नंबर चेक करने के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना पड़ेगा।

इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करना होगा।
फिर BSEB Inter Result 2023 के लिंक पर जाना होगा।
इसके बाद अगले पेज पर Check Result के लिंक पर क्लिक करें।
फिर अपनी मार्कशीट चेक करने के लिए रोल नंबर और रोल कोड से लॉगइन करना होगा।
इसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लग जाएगा। 
इसे चेक कर भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंटआउट निकाल लें।

इसे भी पढे़ं-

Bihar Board Result: किसी भी समय जारी हो सकता है 12वीं का रिजल, यहां पढें नया अपडेट
CUET PG 2023: CUET पोस रेजुएशन के लिए रजिसरेशन हुए शुरू, ऐसे करें आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement