Thursday, May 02, 2024
Advertisement

BSEB Sakshamta Pariksha Result: बिहार सक्षमता परीक्षा कक्षा 9-10 का परिणाम जारी, 98 प्रतिशत शिक्षक पास

BSEB Sakshamta Pariksha Result: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना की तरफ से आज बिहार सक्षमता परीक्षा के अंतर्गत कक्षा 9 और कक्षा 10 के शिक्षकों का परिणाम जारी कर दिया गया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 02, 2024 21:30 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

BSEB Sakshamta Pariksha Result: बिहार सक्षमता परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना ने आज यानी 2 अप्रैल 2024 को बिहार सक्षमता परीक्षा के अंतर्गत कक्षा 9 और कक्षा 10 के शिक्षकों का रिजल्ट जारी कर दिया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bsebsakshamta.com पर जारी किया गया है। इस परीक्षा में शामिल हुए शिक्षक अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।  

उम्मीदवारों को अपना परीक्षफल चेक करने के लिए अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करना होगा। 

20 हजार से ज्यादा पास हुए शिक्षक

यहा परिणाम कक्षा 9 और 10 के शिक्षकों के लिए जारी किया गया है। जानकारी के अनुसार इस परीक्षा में कुल 20842 शिक्षक शामिल हुए थे, जिसमें से कुल 20354 शिक्षकों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है। अगर इस परीक्षा के पास प्रतिशत की करें तो इस एग्जाम का पास परसेंटेज 98 फीसदी है। 

488 शिक्षक हुए फेल 

वहीं इस परीक्षा में असफल आंकड़े की बात करें तो शामिल हुए 20842 शिक्षकों से 488 शिक्षक अनुत्तीर्ण हुए हैं। इन सभी विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए कक्षा 9-10 के लिए आयोजित होने वाली आगामी परीक्षाओं में पास होना होगा।  

तीन भागों में विभाजित था परीक्षा प्रश्न पत्र

इस परीक्षा को 26 फरवरी से लेकर 6 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूंछे गए थे। इसमें भाग 1 में 30 प्रश्न, भाग 2 में 40 प्रश्न और भाग 3 में 80 प्रश्न शामिल थे।  इस परीक्षा में उम्मीदवारों को कुल 2 घंटा 30 मिनट का समय दिया गया था। इस परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी  CBT मोड में किया गया था। 

बता दें कि अभी हाल में कुछ दिन पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कक्षा एक से पांच वर्ग के शिक्षकों के लिए आयोजित सक्षमता परीक्षा का परिणाम जारी किया था। कक्षा एक से पांच वर्ग के 93.39 प्रतिशत शिक्षकों ने सक्षमता परीक्षा में सफलता हासिल की थी।

ये भी पढ़ें- एयर होस्टेस बनने के लिए कितनी होनी चाहिए हाइट? जानें 

Lok Sabha Elections 2024: गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी से लड़ेंगे चुनाव, DPAP ने की घोषणा
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement