Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

CBSE 10th 12th Class Result Update: इस हफ्ते नहीं आएंगे CBSE के 10th और 12th कक्षा के रिजल्ट, बोर्ड दी जानकारी

सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट आया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को बताया कि इस हफ्ते CBSE के 10th और 12th कक्षा के रिजल्ट नहीं आएंगे।

Nidhi Taneja Edited by: Nidhi Taneja @nidhiindiatv
Updated on: July 23, 2021 18:34 IST
इस हफ्ते नहीं आएंगे CBSE के 10th और 12th कक्षा के रिजल्ट, बोर्ड दी जानकारी- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO इस हफ्ते नहीं आएंगे CBSE के 10th और 12th कक्षा के रिजल्ट, बोर्ड दी जानकारी

CBSE 10th 12th Class Result Update: सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट आया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को बताया कि इस हफ्ते CBSE के 10th और 12th कक्षा के रिजल्ट नहीं आएंगे। 

बोर्ड ने कहा है कि इस हफ्ते दोनों कक्षाओं के रिजल्ट नहीं आएंगे। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने इंडिया टीवी से कहा है कि इस हफ्ते दोनों ही कक्षाओं के परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे। संयम भारद्वाज ने इंडिया टीवी से कहा कि बोर्ड और स्कूल अभी भी मिलकर रिजल्ट को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं, उन्होंने कहा, "कोई भी रिजल्ट इस हफ्ते जारी नहीं होगा।"

संयम भारद्वाज ने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम को तैयार करने के लिए बोर्ड के कर्मचारी स्कूलों के साथ मिलकर शनिवार और रविवार को भी काम करेंगे, बोर्ड ने अभी परिणाम घोषित करने के लिए कोई तारीख भी तय नहीं की है। 

सीबीएसई ने 12वीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने की समय-सीमा 25 जुलाई तक बढ़ाई 

सीबीएसई ने बीते बुधवार को स्कूलों के 12वीं कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए समय-सीमा 25 जुलाई तक बढ़ा दी। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने यह जानकारी दी। इससे पहले समय-सीमा 22 जुलाई थी। भारद्वाज ने कहा कि परीक्षा परिणाम तैयार करने में लगे शिक्षक तनाव में हैं। उन्होंने एक सरकारी आदेश में कहा, ‘‘परीक्षा परिणाम तैयार करने की अंतिम तारीख नजदीक आने के साथ ही शिक्षक तनाव में आ रहे हैं और त्रुटियां कर रहे हैं। वे सीबीएसई को इन गलतियों को सही करने के लिए अनुरोध भेज रहे हैं। सीबीएसई इस लिहाज से स्कूलों और शिक्षकों के सामने आ रहीं समस्याओं से भलीभांति वाकिफ है।’’

 उन्होंने कहा, ‘‘इसे देखते हुए सीबीएसई ने अंतिम तारीख 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई करने का फैसला किया है।’’ कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी गयी थीं और स्कूलों को दसवीं और 12वीं कक्षाओं के लिए सीबीएसई द्वारा घोषित अलग वैकल्पिक मूल्यांकन नीति का इस्तेमाल करते हुए परीक्षा परिणाम तैयार करने का काम सौंपा गया। हालांकि सीबीएसई ने यह स्पष्ट नहीं किया कि स्कूलों के लिए समय-सीमा बढ़ाने से परिणाम घोषित करने में देरी होगी या नहीं जो 31 जुलाई तक घोषित किये जाने हैं। 

व्यक्तिगत छात्रों के लिए 10 वीं, 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक होंगी: सीबीएसई 

सीबीएसई ने बीते बुधवार को कहा कि व्यक्तिगत (प्राइवेट) परीक्षार्थियों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने नियमित छात्रों के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के परिणाम घोषित करने से इनकार करते हुए कहा कि न तो स्कूलों और न ही सीबीएसई के पास इन छात्रों के लिए कोई पिछला मूल्यांकन रिकॉर्ड है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी और उनका परिणाम भी जल्द से जल्द समय में घोषित किया जाएगा ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में प्रवेश में कोई कठिनाई न हो।’’ इससे पहले दिन में, व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के एक समूह ने सीबीएसई मुख्यालय के बाहर उनके और नियमित छात्रों के बीच असमानता का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement