Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CBSE Board Result: कब आएगी रिजल्ट डेट, सीबीएसई कहां जारी करेगा तिथि और समय, पढ़ें पूरी डिटेल

CBSE Board Result: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में शामिल लाखों छात्र-छात्राओं को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की तरफ से इस माह के अंत तक रिजल्ट को घोषित किया जा सकता है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: May 09, 2023 20:23 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Board 10th 12th Result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन यानी CBSE बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स बड़ी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड की तरफ से इस माह के अंत तक रिजल्ट को घोषित कर दिया जाएगा। नतीजों को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नतीजे देख सकेंगे।  हालांकि, बोर्ड की तरफ से इस बात की अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी जारी नहीं की गई है कि 10वीं और 12वीं के नतीजों को कब जारी किया जाएगा।  

स्पैम वेबसाइट से बचें छात्र-छात्राएं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई 10वीं, 12वीं के परिणाम का 38 लाख से ज्यादा छात्रों द्वारा इंतजार किया जा रहा है। इस बीच, बहुत सारी फेक वेबसाइटें दावा कर रही हैं कि सीबीएसई बोर्ड के परिणाम की तारीख और समय घोषित हो गया है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह की फर्जी खबरों से सावधान रहें और स्पैम वेबसाइटों पर जाने से बचें। सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर घोषित करेगा।

इन माध्यमों से ही देख सकेंगे रिजल्ट 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर किसी वजह से कैंडिडेट्स को वेबसाइट पर अपने रिजल्ट को चेक करने में दिक्कत आ रही है, तो उम्मीदवार SMS, डिजीलॉकर और कुछ आधिकारिक ऐप के जरिए भी रिजल्ट को चेक कर सकते हैं। नतीजे जारी होने के बाद कैंडिडेट्स नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए भी डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स एसे कर सकेंगे चेक 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं। 
  • इसके बाद  CBSE बोर्ड रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर मांगी गई डिटेल दर्ज करनी होगी, रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • जानकरी दर्ज करते ही कक्षा 10 या कक्षा 12 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अपने परिणाम के चेक करें व आगे के यूज के लिए डाउनलोड कर प्रिंटआउट ले लें। 

बता दें कि पिछले साल, परीक्षा को 2 टर्म में आयोजित किया गया था और दोनों टर्म के लिए अलग-अलग परिणाम घोषित किए गए थे। हालांकि, परीक्षाएं एक बार में आयोजित की जाती हैं और उम्मीद की जाती है कि परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में जल्दी घोषित किए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें- अगर बनना है तहसीलदार, तो होनी चाहिए ये योग्यता

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement