Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CBSE Board Result 2023: जल्द जारी हो सकता है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे परिणाम

CBSE Board Result 2023: रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स को अगर वेबसाइट्स पर अपने परिणाम को देखने में दिक्क्त आती है तो वो दूसरे जरियों से भी रिजल्ट को देख सकते हैं।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: May 11, 2023 11:22 IST
सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023- India TV Hindi
सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद से ही स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। उनके इंतजार की घड़ी जल्द ही खत्म होने वाली है। ऐसी उम्मीद है कि बोर्ड की तरफ से CBSE Board Result 2023 को जल्द ही घोषित कर दिया जाएगा।  नतीजे घोषित होने के बाद छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपने परिणाम को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि इस बात की अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि रिजल्ट को कब जारी किया जाएगा। 

रिजल्ट देखने के अल्टरनेटिव माध्यम  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की तरफ से रिजल्ट को अब इस माह के आखिरी तक कभी भी जारी किया जा सकता है, हालांकि इस बात की भी कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं है। रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स को अगर वेबसाइट्स पर अपने परिणाम को देखने में दिक्क्त आती है तो वो दूसरे जरियों से भी रिजल्ट को देख सकते हैं। कैंडिडेट्स अपने रिजल्ट को वेबसाइट्स के अलावा SMS, Digilocker, Pariksha Sangam, UMANG app के माध्यम से भी देख सकेंगे। 

फेक वेबसाइट से रहें सावधान
CBSE Board Result 2023 को लेकर कई फेक वेबसाइट्स रिजल्ट डेट का दावा करती हैं। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे ऐसा फर्जी वेबसाइट पर चल रही फेक जानकारियों से सचेत रहें। अभी हाल में ही सोशल मीडिया पर फेक नोटिस बहुत तेजी से वायरल हुआ था, जिसमें ये दावा किया गया था कि CBSE Board रिजल्ट को आज यानी 11 मई को जारी करेगा। हालांकि CBSE बोर्ड ने इसे फर्ती बताया था। ऐसे में स्टूडेंट्स ऐसी फर्जी खबरों से सावधान रहने  की सलाह दी जाती है। बोर्ड के मुताबिक रिजल्ट से संबंधित सभी जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। 

इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे परिणाम 
cbseresults.nic.in
results.cbse.nic.in
cbse.nic.in
cbse.gov.in

ये भी पढ़ें- एक ऐसा राज्य, जहां सिर्फ 1 रेलवे स्टेशन है; इसके बाद खत्म हो जाती है रेलवे लाइन

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement