Friday, March 29, 2024
Advertisement

एक ऐसा राज्य, जहां सिर्फ 1 रेलवे स्टेशन है; इसके बाद खत्म हो जाती है रेलवे लाइन

भारत में रेलवे नेटवर्क देश के हर कोने में फैला हुआ है। देश में रोजाना लाखों की संख्या में लोग ट्रेन से सफर करते हैं। इसके लिए जगह-जगह पर रेलवे स्टेशन बनाया गया है। क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा राज्य भी है, जहां पर सिर्फ एक रेलवे स्टेशन है। आज हम आपको इस खबर के जरिए इस बारे में विस्तार से बताएंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 10, 2023 17:38 IST
यहां है सिर्फ एक रेलवे स्टेशन - India TV Hindi
Image Source : INDIAN RAILWAY यहां है सिर्फ एक रेलवे स्टेशन

भारत में रेलवे नेटवर्क देश के हर कोने में फैला हुआ है। देश में रोजाना लाखों की संख्या में लोग ट्रेन से सफर करते हैं। इसके लिए जगह-जगह पर रेलवे स्टेशन  बनाया गया है। हर राज्य के लगभग हर जिले में एक रेलवे स्टेशन तो होता ही है, वहीं कहीं-कहीं पर एक ही जिले में एक से ज्यादा रेलवे स्टेशन भी होते हैं। आप लोगों को इस बात की जानकारी होगी ही, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि कोई ऐसा राज्य भी है जहां सिर्फ एक रेलवे स्टेशन है। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इस खबर के जरिए इस बारे में विस्तार से बताएंगे। 

इस राज्य में है इकलौता रेलवे स्टेशन 

भारत के हर राज्य में कई रेलवे स्टेशन मौजूद हैं मगर इससे परेय एक ऐसा राज्य भी है जहां सिर्फ एक रेलवे स्टेशन है। ये बात पढकर हो सकता है कि आप में से कई लोगों को शॉक सा लगा हो, लेकिन आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं। भारत में एक ऐसा राज्य भी जहां पर मात्र एक ही रेलेव स्टेशन है। इस अनौखे राज्य का नाम मिजोरम है। भारत में मिजोरम एक ऐसा राज्य है जहां 'बइराबी' नाम का एकमात्र रेलवे स्टेशन है। राज्य में दूसरा रेलवे स्टेशन नहीं होने के कारण, जिन भी लोगों को रेलवे से सफर करना होता है वे इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचते हैं। 

कितने प्लेटफॉर्म, कितने ट्रैक
खास बात ये है कि इस रेलवे स्टेशन के आगे कोई भी रेलवे स्टेशन और रेलवे लाइन नहीं है। बइराबी रेलवे स्टेशन पर बहुत सी आधुनिक सुविधाओं की कमी है। इस रेलवे स्टेशन का कोड बीएचआरबी है। इस रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफॉर्म हैं। इसके अलावा इस पर चार ट्रैक बने हुए हैं। दरअसल पहले ये एक छोटा रेलवे स्टेशन था, जिसको बाद में एक बड़े रेलवे स्टेशन में चेंज करने के लिए 2016 में रिडवलप किया गया।

ये भी पढ़ें- CBSE Board Result: स्टूडेंट्स हो जाएं सावधान! कल रिजल्ट जारी होने का नोटिस हो रहा वायरल; बोर्ड ने बताया फर्जी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement