1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. CBSE CTET: इस दिन जारी होगी CTET आंसर-की, ऑब्‍जेक्‍शन फाइल करने के लिए देनी होगी इतनी फीस

CBSE CTET: इस दिन जारी होगी CTET आंसर-की, ऑब्‍जेक्‍शन फाइल करने के लिए देनी होगी इतनी फीस

जिन उम्मीदवारों ने सीटेट परीक्षा दी है वे काफी लंबे वक्त से आंसर-की जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 परीक्षा की आंसर -की जल्द ही जारी करेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 19, 2021 16:27 IST
cbse ctet answer key 2021- India TV Hindi
cbse ctet answer key 2021

CBSE CTET 2021: जिन उम्मीदवारों ने सीटेट परीक्षा दी है वे काफी लंबे वक्त से आंसर-की जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 परीक्षा की आंसर-की जल्द ही जारी करेगा। सीबीएसई सीटीईटी आंसर -की 2021 जारी होने के बाद, सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं, जिसके लिए लिंक ctet.nic.in है। इस वर्ष, CTET 2021 का आयोजन 31 जनवरी को देशभर के 135 शहरों में किया गया था।

ctet बुलेटिन के अनुसार omr sheet और परीक्षा की आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। जिसकी घोषणा के लिए एक आधिकारिक नेटिस वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार नोटिस भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

ऐसे चेक करें CTET ANSWER KEY 2021:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ctet.nic.in
  •  ctet answer key 2021 लिंक पर क्लिक करें 
  • एक नया पेज स्क्रीन पर आजाएगा।
  • ctet january answer key paper 1 और ctet january 2021 answer key paper 2 दिए गए पेज पर चेक करें।
  • अब आंसर चेक करें
  • आगे की जरूरत के लिए आंसर-की का प्रिंट आउट निकाल लें। 

CTET प्रमाणपत्र की वैधता अवधि:

जो उम्मीदवार परीक्षा में पास हो जाएंगे, उन्हें सभी श्रेणियों के लिए अपने नतीजे की घोषणा की तारीख से सात साल की नियुक्ति के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र मिलेगा।हालांकि, सीटीईटी परीक्षा के लिए उपस्थित होने के प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जो उम्मीदवार अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं, वे CTET के लिए फिर से उपस्थित हो सकते हैं।

इतने पेसे देकर फाइल करें ऑब्‍जेक्‍शन 
उम्‍मीदवारों को प्रति प्रश्‍न 1,000 रुपये की फीस देकर आंसर की पर ऑब्‍जेक्‍शन फाइल करनी होगी. ऑब्‍जेक्‍शन फाइल करने के लिए लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द लाइव होगा. सभी ऑब्‍जेक्‍शन पर विचार करने के बाद बोर्ड फाइनल आंसर की जारी करेगा।

इस दिन जारी हो सकते हैं ctet के नतीजे: परीक्षा के नतीजे फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार किए जाएंगे। नतीजे  मार्च के पहले माह में घोषित किए जा सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021