Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CTET Result: कब जारी होगा दिसंबर सीटीईटी का रिजल्ट, यहां पढ़ें अपडेट

CBSE CTET Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE जल्द ही सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के रिजल्ट को घोषित कर देगा। हालांकि, अभी इस बात की कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि रिजल्ट को किस दिन घोषित किया जाएगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 28, 2023 7:20 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक फोटो

CBSE CTET Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित CTET एग्जाम में शामिल हुए कैंडिडेट्स काफी बेसब्री से रिजल्ट का इंतेजार कर रहे है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE जल्द ही सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के रिजल्ट को घोषित कर देगा। हालांकि, अभी इस बात की कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि रिजल्ट को किस दिन घोषित किया जाएगा। एक बार रिजल्ट के जारी होने के बाद कैंडिडे्स आधिकीरिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपने  रिजल्ट को डाउनलोड कर सकेंगे। 

आपको जानकारकी के लिए बता दें कि CBSE CTET 2023 रिजल्ट चेक करने के लिए कोई दूसरी या वैकल्पिक वेबसाइट नहीं है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक फरवरी के आखिरी में CBSE परिणाम को घोषित कर सकता है। इस पात्रता परीक्षा को 28 दिसंबर 2022 से लेकर 7 फरवरी 2023 तक आयोजित कराया गया था। इसकी आसंर-की को 14 फरवरी को जारी किया गया था और ऑब्जेक्शन विंडो 17 फरवरी को बंद कर दी गई थी।  

साल में 2 बार होता है एग्जाम

CTET एक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जो साल में 2 बार सीबीएसई द्वारा आयोजित कराई जाती है। CBSE के द्वारा इस परीक्षा के तहत शिक्षकों की दक्षता, बुद्धिमता और योग्यता के साथ प्राइमरी लेवल पर चैलेंजेज से निपटने में उनकी क्षमता का आकलन किया जाता है।

CTET परीक्षी में दो पेपर होते हैं, पेपर-1 वो लोग देते हैं जो प्राइमरी (क्लास-1 से क्लास-5) को पढ़ाना चाहते हैं। वहीं, पेपर-2 को वो लोग देते हैं जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं। 

ये भी पढ़ें- PSTET 2023: आज खत्म हो रही आवेदन प्रक्रिया, 12 मार्च को है एग्जाम

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement