Sunday, May 19, 2024
Advertisement

CBSE Results 2024: रिजल्ट जारी होने के इस दिन से कर सकेंगे नंबर वेरिफिकेशन, बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

CBSE Result: बोर्ड ने एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के मुताबिक, उम्मीदवार के लिए नंबर वेरिफिकेशन रिजल्ट जारी होने के चौथे दिन शुरू होंगे।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 07, 2024 16:09 IST
CBSE Results 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE Results 2024

कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी होने से पहले ही सीबीएसई बोर्ड ने आंसर शीट की फोटोकॉपी, नंबरों के वेरिफिकेशन और उत्तरों के रिवैल्यूएशन के लिए शेड्यूल जारी किया है। इसके मुताबिक, नंबरों का वेरिफिकेशन रिजल्ट जारी होने के चौथे दिन से शुरू होगा।बोर्ड ने कहा कि समय सीमा पूरा होने के बाद सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट संबंधी गतिविधियों के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

20 मई के बाद आएगा रिजल्ट

जानकारी दे दें कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 के रिजल्ट 20 मई के बाद घोषित होने की संभावना है। सीबीएसई ने पाया कि कुछ छात्रों और अभिभावकों ने अंतिम तारीख के बाद रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए एक से अधिक बार बोर्ड से संपर्क किया, जो 'एग्जाम सेफ्टी प्रोटोकॉल का उल्लंघन' है। ये गतिविधियाँ समयबद्ध हैं और केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध हैं, इसीलिए इसकी जानकारी पहले से दी गई है।

बोर्ड ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा, "माता-पिता, छात्रों, स्कूलों को कार्यक्रम के बारे में पहले से सूचित किया जा रहा है ताकि जरूरत पड़ने पर वे सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार इन सुविधाओं का लाभ उठा सकें।"

CBSE Result 2024: शेड्यूल

सीबीएसई ने बताया कि गतिविधियों की शेड्यूल और सीबीएसई रिजल्ट वेरिफिकेशन, रिवैल्यूएशन और अन्य से संबंधित डिटेल तौर-तरीके सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा के बाद जारी किए जाएंगे।

  • नंबरों का वेरिफिकेशन- रिजल्ट जारी होने के चौथे दिन शुरू होगा, जो 8वें दिन तक चलेगीा।
  • आंसर शीट की स्कैन फोटोकॉपी- रिजल्ट जारी होने के 19वें दिन शुरू होगी, जो 20वें दिन तक देखी जा सकेगी यानी 2 दिन।
  • उत्तरों का रिवैल्यूशन- रिजल्ट जारी होने की 24वें और 25वें दिन तक होगा।

अन्य जानकारी

शेड्यूल जारी करते हुए, बोर्ड ने बताया कि वह आंसर शीट के वैल्यूएशन के लिए एक पॉलिसी का पालन करता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कई जांच करता है कि वैल्यूएशन सही है या नहीं और सीबीएसई रिजल्ट त्रुटि मुक्त है की नहीं। हालाँकि, यदि छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, तो उन्हें अपने रिजल्ट की दोबारा जांच कराने या अपनी उत्तर कॉपियां देखने का अवसर मिलता है।

ये भी पढ़ें:

JEE Advanced 2024 के लिए आज खत्म हो रहे आवेदन, जल्द करें अप्लाई; ये रहा डायरेक्ट लिंक

HP Board 10th Result: इस तारीख तक कर सकते हैं रिवैल्यूएशन के लिए अप्लाई, जानें प्रोसेस

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement