Sunday, May 26, 2024
Advertisement

HP Board 10th Result: इस तारीख तक कर सकते हैं रिवैल्यूएशन के लिए अप्लाई, जानें प्रोसेस

हिमाचल प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम आज यानी 7 मई को जारी कर दिए गए हैं। जो छात्र अपने अंकों से खुश नहीं हैं, वे रिवैल्यूएशन और रि-चेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड मैट्रिक पुनर्मूल्यांकन तिथियां और अन्य विवरण के संबंध में नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 07, 2024 14:22 IST
सांकेतिक फोटो - India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन यानी HPBOSE ने आज 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए। परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। HP बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार लॉगिन पेज पर अपने रोल नंबर का उपयोग करके अपने स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।  HPBOSE कक्षा 10वीं परिणाम 2024 का लिंक hpbose.org पर उपलब्ध है।

जारी किए गए नतीजों के अनुसार इस साल कुल पास प्रतिशत 74.61 फीसदी दर्ज किया गया। एचपी बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजों की शीर्ष सूची में 92 छात्र हैं, जिनमें से 72 लड़कियां हैं। अगर हम इस साल के पास परसेंटेज की तुलना पिछले वर्ष के उत्तीर्ण प्रतिशत से करें तो उत्तीर्ण प्रतिशत में गिरावट आई है। पिछले साल यह 89.57 फीसदी दर्ज किया गया था। 

कब तक कर सकते हैं पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन

वे सभी जो HPBOSE कक्षा 10वीं 2024 परीक्षा में अपने अंकों से खुश नहीं हैं,  वे सभी पुनर्मूल्यांकन और पुन: सत्यापन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा 22 मई तक उपलब्ध रहेगी। पुनर्मूल्यांकन के लिए, छात्रों को परीक्षा में न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत 20 प्रतिशत प्राप्त करना चाहिए।

कैसे करें आवेदन 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाएं। 
  • इसके बाद 'HPBOSE कक्षा 10वीं पुनर्मूल्यांकन' के लिंक पर नेविगेट करें। 
  • फिर अपने आवश्यक विवरण के साथ लॉग इन करें। 
  • इसके बाद आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • अब भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पर्ची डाउनलोड करें और सहेजें। 

कितना करना होगा भुगतान 

HPBOSE कक्षा 10वीं 2024 पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं जो छात्र पुन:सत्यापन के लिए आवेदन करेंगे उन्हें 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

बता दें कि इस साल, 91,622 छात्रों ने एचपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा दी। इनमें से 67,988 उत्तीर्ण हुए, 10,474 कंपार्टमेंट श्रेणी में हैं और 12,613 असफल रहे।

ये भी पढ़ें- 'जज्बा हो तो ऐसा,' दो साल पहले हादसे में गंवा दिया था अपना एक हाथ, अब ICSE रिजल्ट में 92% लाकर बनी टॉप स्कोरर

Rabindranath Tagore Jayanti 2024: रवीन्द्रनाथ टैगोर की 163वीं जयंती आज, जानें उन्होंने ' नाइट हुड' की उपाधि के सम्मान को अंग्रेजों को क्यों लौटाया था वापस
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement