Saturday, June 15, 2024
Advertisement

इन 5 कार्यों से करें दिन की शुरुआत, गरुड़ पुराण में बताया गया है इन्हें बेहद शुभ

गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे कार्य बताए गए हैं जिन्हें सुबह के समय करने से, सकारात्मक बदलाव आपके जीवन में आ सकते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 26, 2024 17:10 IST
Garud Puran- India TV Hindi
Image Source : FILE Garud Puran

गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाले कई तरीकों के बारे में बताया गया है। ऐसे में गरुड़ पुराण की मदद से आज हम आपको बताएंगे कि, सुबह उठकर सबसे पहले क्या कार्य करने चाहिए जिनसे आपके जीवन में अच्छे बदलाव आ सकते हैं।  

सुबह के समय ये कार्य करना आपके लिए बेहद कल्याणकारी

  • गरुड़ पुराण के अनुसार सबुह जल्दी उठकर सबसे पहले आपको स्नान करना चाहिए। स्नान करने से न केवल हमारा तन साफ होता है बल्कि मानसिक शांति के लिए भी सुबह उठकर नहाना बेहद जरूरी माना जाता है। जो लोग सुबह उठने के बाद नहाते नहीं हैं, उन्हें मानसिक विकार घेर सकते हैं। अक्सर ऐसे लोग अशांत आपको दिख सकते हैं। 
  • स्नान करने के बाद आपको सुबह के समय अपने इष्ट का ध्यान अवश्य करना चाहिए। प्रात:काल में इष्ट या फिर ईश्वर का ध्यान करने से दिन भर आप सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहते हैं। इसके साथ ही पितरों का ध्यान भी सुबह के समय आपको अवश्य करने चाहिए। ऐसा करने से पितृदोष से जुड़ी समस्याओं से भी आपको झुटकारा मिल सकता है। 
  • सुबह नए दिन की शुरुआत होती है और नए दिन का आगाज आपको सकारात्मक ध्यान, आत्मचिंतन के साथ करना चाहिए। गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जो लोग सुबह के समय चिंतन करते हैं, उनके स्वभाव में सकारात्मक बदलाव आने लगते हैं। ऐसे लोग जीवन की सार्थकता को समझ पाते हैं और अच्छे-बुरे में भेद कर पाते हैं। इसलिए सुबह कुछ समय आपको चिंतन-मनन के लिए अवश्य निकालना चाहिए। 
  • सुबह के समय धार्मिक पुस्तकों या फिर ज्ञानवर्धक पुस्तकों को अध्ययन करना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। पुस्तकों के अध्ययन से आपके विचारों में नवीनता आती है और साथ ही ज्ञान में वृद्धि होती है। इसलिए सुबह के समय कुछ देर किसी ज्ञानवर्धक पुस्तक का अध्ययन भी आपको जरूर करना चाहिए। 
  • सुबह के भोजन से पहले एक निवाला या एक रोटी आपको गाय माता के लिए रख लेनी चाहिए, अगर गाय नहीं है तो कुत्ते को भी आप रोटी खिला सकते हैं या फिर पक्षियों को दाना डाल सकते हैं। माना जाता है कि, ऐसा करने से आपको ईश्वर के साथ ही पितरों का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। 
  • गरुड़ पुराण के अनुसार, सुबह के समय मंत्र जप करने से आपके जीवन में क्रांति घटित हो सकती है। मंत्र भले ही कोई भी हो लेकिन प्रतिदिन एक ही समय पर आपको उस मंत्र का जप करना चाहिए। साथ ही मंत्र जप की संख्या भी रोजाना समान होनी चाहिए। मंत्र के जप से आपको शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त होती है और आपका तेज बढ़ता है। अगर आप प्रतिदिन केवल 'ऊँ' का उच्चारण भी करते हैं तो आपको कई अच्छे बदलाव जीवन में देखने को मिल सकते हैं। 

सुबह के समय किये जाने वाले ये कार्य आपकी ऊर्जा में वृद्धि करते हैं और विचारों में सकारात्मकता लाते हैं। गरुड़ पुराण में बताए गए ये कार्य आपके जीवन की सभी समस्याओं का अंत भी कर सकते हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 3 राशियों के लिए चांदी है बेहद लाभदायक, पहनने के बाद हर कार्य में मिलती है सफलता

घर में कर लें ये 5 छोटे-छोटे बदलाव, बड़े से बड़ा वास्तु दोष भी हो जाएगा दूर, किस्मत देने लगेगी साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement