Friday, June 14, 2024
Advertisement

घर में कर लें ये 5 छोटे-छोटे बदलाव, बड़े से बड़ा वास्तु दोष भी हो जाएगा दूर, किस्मत देने लगेगी साथ

घर में वास्तु दोष हो तो आपके जीवन में कई चुनौतियां आ सकती हैं। कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके आप घर के वास्तु को सुधार सकते हैं। आज हम इसी बारे में आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 26, 2024 12:09 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE Vastu Tips

अगर आपके घर में वास्तु दोष है तो कई समस्याएं आपके जीवन में आ सकती हैं। वास्तु दोष के कारण बने-बनाए काम बिगड़ जाते हैं, परिवार में कलह-कलेश होते हैं और करियर के क्षेत्र में भी दिक्कतों का सामना व्यक्ति को करना पड़ सकता है। ऐसे में छोटे-छोटे बदलाव करके भी आप अपने घर का वास्तु सुधार सकते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ छोटे-छोटे उपायों के बारे में आपको जानकारी देंगे जो आपके घर के वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं। 

घर के किसी भी नल से न टपकने दें पानी

अक्सर लोगों के घरों में पानी का कोई न कोई नल टपकता रहता है। वास्तु में इसे शुभ संकेत नहीं माना जाता, ऐसे होने पर आपके घर में पैसों की तंगी हो सकती है। इसलिए अगर घर का कोई नल टपक रहा है तो आपको तुरंत उसे ठीक करवा देना चाहिए। इससे वास्तु से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। 

इस दिशा को रखें खुला
घर की उत्तर दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा को हमेशा खुला रखना चाहिए। इस दिशा में धूप और हवा आनी चाहिए। घर की इस दिशा में अगर कोई खिड़की है तो उसे सुबह के समय जरूर खुला रखें। वहीं इस दिशा को जितना साफ-सुथरा आप रखेंगे उतना ही जीवन में प्रगति के मार्ग खुलेंगे। वहीं अगर आपके घर की दक्षिण दिशा में खिड़की है तो उसके बाहर नीम का पौधा आप लगा सकते हैं, इससे भी घर का वास्तु सुधरता है। 

घर में लगाएं नमक का पोछा
ऐसा माना जाता है कि अगर आप घर में नमक का पोछा लगाते हैं तो इससे भी वास्तु दोष दूर होता है। नमक का पोछा लगाकर घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होती है और परिवार में कलह-कलेश भी नहीं होते। ये छोटा सा उपाय आपकी आर्थिक तंगी को भी दूर कर सकता है। 

घर को इस तरह सजाएं
अगर आप अपने घर में सजावट की चीजें लगाते हैं तो इससे भी काफी हद तक वास्तु दोष दूर हो जाता है। आप घर में प्रकृति की सुंदरता को दर्शाती तस्वीरें लगा सकते हैं। इसके अलावा सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप झूमर, गुलदस्ते भी अपने घर में रख सकते हैं। ये चीजें वास्तु दोष को दूर करने में तो कामयाब हैं ही, साथ ही इनके घर में होने से आप भी सकारात्मकता से भरे रहते हैं। इसके साथ ही घर के वास्तु को दूर करने के लिए धूप या कपूर जलाकर चारों दिशाओं में इसका धुआं करना चाहिए। 

ऐसा हो घर का दरवाजा
घर के मुख्य दरवाजे से आपके घर और वहां रहने वाले लोगों के बारे में बहुत कुछ पता चलता है। इसलिए घर के दरवाजे को बहुत सलीके से आपको सजाना चाहिए। अगर आप दरवाजे पर ऊँ या स्वास्तिक का चिह्न बनाते हैं तो इससे घर में बरकत आती है। इसके अलावा घर के दरवाजे के सामने पौधे और फूल लगाकर भी आप घर के वास्तु को सुधार सकते हैं। गलती से भी जूते-चप्पल रखने की जगह घर के मुख्य दरवाजे के आसपास आपको नहीं बनानी चाहिए। 

अगर आप घर में ये छोटे-छोटे बदलाव लागू कर देते हैं तो वास्तु के कई दोष दूर हो जाते हैं। इन बदलावों को करने के बाद आपके जीवन में सुख-समृद्धि आ सकती है और भाग्य भी आपका साथ देने लगता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

सूर्य देव की बरसेगी कृपा, करियर में पाएंगे उन्नति, अगर रविवार को करेंगे इन चीजों से परहेज

जून में हुआ है जन्म? ये खूबियां बनाएंगी आपको दूसरों से अलग, इन क्षेत्रों में पाएंगे सफलता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement