Monday, June 17, 2024
Advertisement

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रम में हंगामा, लिबरटेरियन ने कहा-"ट्रंप को गोली खानी चाहिए"

अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप फिर से उम्मीदवार हैं। ऐसे में उनका मुकाबला एक बार फिर जो बाइडेन से होने जा रहा है। ट्रंप ने इस दौरान अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है। कार्यक्रम में एक जगह उन्हें लिबरटेरियन सदस्य के विरोध का सामना करना पड़ा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 26, 2024 17:17 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यक्रम में विरोध की आवाज उठाता युवक। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यक्रम में विरोध की आवाज उठाता युवक।

वाशिंगटन - अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को शनिवार की रात लिबरटेरियन नेशनल कन्वेंशन में शोर और विरोध का भारी सामना करना पड़ गया। शोरगुल करने वाले दर्शकों में से कई लोगों ने उनके साथ धक्का-मुक्की की और उकसाया भी। यह घटना अब तक ट्रंप की रैलियों में उनके उत्साही वफादार समर्थकों से मिलने वाली प्रशंसा से इतर एक उल्लेखनीय बदलाव है।  

सीमित सरकार और व्यक्तिगत आजादी में भरोसा करने वाले लिबरटेरियन ने रिपब्लिकन और पूर्व राष्ट्रपति रहे ट्रंप पर कोविड-19 महामारी के दौरान टीका विकसित करने में जल्दबाजी करने और गैर-टीकाकृत लोगों के बीच सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों (शारीरिक दूरी) पर अधिक प्रयास नहीं करने का दोषी ठहराया।  वाशिंगटन में जब ट्रम्प मंच पर आये तो जोर-जोर से शोर-शराबा करते हुए उनका मज़ाक उड़ाया गया। भीड़ के एक छोटे वर्ग के ट्रम्प समर्थकों ने उनका उत्साहवर्धन किया। ट्रंप के सामने आने से कुछ देर पहले, लिबरटेरियन पार्टी का एक सदस्य चिल्लाया: "डोनाल्ड ट्रम्प को गोली खानी चाहिए थी!" इससे कार्यक्रम में हंगामा मच गया।

ट्रंप ने कोई जवाब नहीं दिया

कार्यक्रम में हूटिंग का सामना करने वाले ट्रम्प ने अपने अभियान के दौरान कार्यक्रम में शत्रुतापूर्ण स्वागत किए जाने के सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया।  के बारे में टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

2017 और 2021 के बीच राष्ट्रपति रहे ट्रंप ने तुरंत चार संघीय और राज्य अभियोजनों में अपने ऊपर लगाए गए कुल 88 गुंडागर्दी के आरोपों का उल्लेख किया। कहा-अगर मैं स्वतंत्रतावादी नहीं था तो अब हूं।'' उन्होंने 5 नवंबर के चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी रहे राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन की निंदा की। बाइडेन डेमोक्रेट साथी "वामपंथी फासीवाद में वृद्धि" का हिस्सा थे। " ट्रम्प उन उदारवादियों से अपील करने की कोशिश की। इस चुनाव में ट्रंप और बाइडेन के बीच करीबी लड़ाई होने की उम्मीद है। 

बाइडेन को हराने के लिए दें साथ 

उदारवादियों से ट्रंप ने कहा हमें आपस में नहीं लड़ना चाहिए।  उन्होंने बाइडेन को हराने के लिए उदारवादियों से कहा कि वह उनके साथ काम करें। उनकी इस अपील का कई लोगों ने स्वागत किया, हालांकि भीड़ में विशाल बहुमत बाइडेन और उनके प्रशासन का घोर विरोध कर रहा था। 2020 में स्वतंत्रतावादियों को राष्ट्रीय वोट का केवल 1.2% या लगभग 1.8 मिलियन वोट मिला, लेकिन नवंबर में होने वाला अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव का फैसला महज 10 हज़ार वोटों से हो सकता है। इसलिए ट्रम्प कुछ उदारवादी समर्थकों को अपनी ओर लाने की कोशिश कर रहे हैं। 

व्हाइट हाउस के रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए असामान्य सभा में ट्रम्प की उपस्थिति ने यह भी संकेत दिया कि वह और उनका अभियान तीसरे पक्ष के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर की धमकी को कितनी गंभीरता से लेते हैं, जिन्होंने लंबे समय से टीकों और जनादेश का विरोध किया है, और जिन्होंने सम्मेलन में शुक्रवार को कहा था कि वजह निर्दलीय चुनाव लड़ रहे ट्रम्प कैनेडी पर हमले तेज कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने उन्हें "फर्जी" टीकाकरण विरोधी प्रस्तावक कहा है। 

जनमत सर्वेक्षण रिपोर्ट

जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि कैनेडी ट्रम्प और बाइडेन दोनों से उनके खेमे का कुछ वोट छीन लेंगे, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कैनेडी की लंबे समय से चली आ रही व्हाइट हाउस बोली से प्रमुख पार्टी के उम्मीदवारों में से किसको अधिक नुकसान होगा। लिबरटेरियन पार्टी के आयोजकों ने कहा कि बाइडेन को भी सम्मेलन में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन उन्होंने भाग लेने से इनकार कर दिया। ट्रंप ने तालियों और उपहास के बीच कहा, "लिबरटेरियन पार्टी एक बड़ा बदलाव ला सकती है। अगर हम एकजुट हो जाएं तो हम अजेय हो जाएंगे।" ट्रम्प ने कहा कि वह "स्वतंत्रतावादी बनने की कोशिश किए बिना ही" हैं और लिबरटेरियन पार्टी को उनका समर्थन करना चाहिए। (रायटर्स)

यह भी पढ़ें

पापुआ न्यू गिनी में आए भूस्खलन में 670 लोगों की मौत, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने लगाया अनुमान

ईरानी राष्ट्रपति के निधन के बाद हिजबुल्लाह ने दी इजरायल को सबसे बड़ी धमकी, "हम कुछ आश्चर्यजनक करेंगे"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement