Saturday, June 15, 2024
Advertisement

ईरानी राष्ट्रपति के निधन के बाद हिजबुल्लाह ने दी इजरायल को सबसे बड़ी धमकी, "हम कुछ आश्चर्यजनक करेंगे"

ईरानी राष्ट्रपति के निधन के कुछ दिनों बाद अब ईरान समर्थित आतंकी समूह हिजबुल्लाह ने इजरायल को बड़ी चेतावनी दी है। हिजबुल्लाह चीफ ने कहा है कि आप हमसे कुछ आश्चर्यजनक घटना की उम्मीद कर सकते हैं। अब हिजबुल्लाह क्या कुछ खतरनाक करने वाला है, यह आने वाला वक्त बताएगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 26, 2024 15:33 IST
इजरायल-हमास युद्ध की एक तस्वीर। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास युद्ध की एक तस्वीर।

गाजाः ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल को सबसे बड़ी धमकी दी है। ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह ने इज़रायल को चेतावनी देते हुए कुछ आश्चर्यजनक घटना को अंजाम देने की बात कही है। हिजबुल्लाह ने कहा है "हमसे आश्चर्य की उम्मीद करें"। हिज़्बुल्लाह फ़िलिस्तीनी मुद्दे और गाजा के समर्थन में इज़रायल से जंग लड़ रहा है। गाजा में संघर्ष को अब 8 महीने बीत चुके हैं। लेबनानी संगठन हिजबुल्लाह कथित तौर पर इजरायल पर एक आश्चर्यजनक हमले की तैयारी कर रहा है।

मिडिल ईस्ट मॉनीटर की खबर के अनुसार आतंकी समूह के महासचिव हसन नसरल्लाह ने टेलीविज़न भाषण में इज़रायल को आश्चर्य के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है। हिजबुल्लाह ने  प्रतिरोध और मुक्ति दिवस की 24वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को कहा "आपको हमारे प्रतिरोध से आश्चर्य की उम्मीद करनी चाहिए,"। बता दें कि हिज़्बुल्लाह का उद्भव एक मजबूत आतंकी संगठन के तौर पर लेबनान गृहयुद्ध के दौरान हुआ था। वह अब फ़िलिस्तीन और गाजा के समर्थन में इज़रायल से लड़ रहा है। 

नसरल्लाह ने कही बड़ी बात

इजरायल पर 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी हमास समूह द्वारा किए गए हमले के बाद से इजरायली सेना गाजा में सैन्य अभियान चला रही है। इजरायल पर हमास के हमले में सीमावर्ती इजरायली शहरों में एक हजार से अधिक लोग मारे गए थे। तब से इजरायली सैनिक लगातार गाजा पर आक्रमण कर रहे हैं। नसरल्लाह ने कहा, इजरायल के नेताओं ने खुद स्वीकार किया है कि उन्होंने गाजा युद्ध में अपना कोई भी लक्ष्य हासिल नहीं किया। वह इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख तजाची हानेग्बी की इस स्वीकारोक्ति का जिक्र कर रहे थे कि उन्होंने कोई भी रणनीतिक लक्ष्य हासिल नहीं किया है और इसमें कई साल लग सकते हैं। पश्चिमी समर्थन प्राप्त इज़रायल को नसरल्ला ने असफल दर्शाने का प्रयास किया। मिडिल ईस्ट मॉनिटर ने नसरल्लाह के हवाले से कहा, "कई यूरोपीय देशों द्वारा फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देना गाजा पर इजरायली कब्जे के लिए एक बड़ी क्षति है।" उन्होंने कहा, यह मान्यता, "अल-अक्सा बाढ़ युद्ध", 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के परिणामों में से एक थी।

नसरल्लाह ने कहा आइसीजे में पेश हो रहा इजरायल

हिजबुल्लाह के मुख्य आतंकी नसरल्लाह ने कहा, "अल-अक्सा के परिणामों और प्रतिरोध की दृढ़ता का एक परिणाम यह है कि आज इज़रायल आईसीजे (अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय) के सामने पेश हो रहा है।" नसरल्लाह ने इज़रायल पर अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों का सम्मान नहीं करने और आईसीजे द्वारा अपने सैन्य आक्रमण को तुरंत रोकने के आदेश के बावजूद राफा पर हिंसक हमले शुरू करने का आरोप लगाया।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के शीर्ष सहयोगी हनेग्बी ने आईसीजे के फैसले के बाद कहा था कि उनके देश को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। 

यह भी पढ़ें

गाजा में बंधक बनाए गए इजरायलियों की रिहाई को लेकर उबला तेल-अवीव, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

ताइवान पर चीनी घेराव के बाद सतर्क हुआ अमेरिका, सिंगापुर में डोंग से बात करेंगे अमेरिकी रक्षामंत्री ऑस्टिन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement