Monday, June 17, 2024
Advertisement

ताइवान पर चीनी घेराव के बाद सतर्क हुआ अमेरिका, सिंगापुर में डोंग से बात करेंगे अमेरिकी रक्षामंत्री ऑस्टिन

चीन और ताइवान के बीच फिर से तनाव चरम पर पहुंच गया है। चीन ने अपने युद्धक विमानों और जंगी जहाजों से युद्धाभ्यास कर ताइवान का घेराव कर दिया है। ऐसे में अमेरिका भी सतर्क हो गया है। अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन अब जल्द अपने चीनी समकक्ष से बात कर सकते हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 26, 2024 10:51 IST
लॉयड ऑस्टिन, अमेरिका के रक्षामंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP लॉयड ऑस्टिन, अमेरिका के रक्षामंत्री।

वाशिंगटन: चीन की ओर से ताइवान पर दबाव बनाने के लिए किए गए हालिया युद्ध अभ्यास और द्वीप के चौतरफा घेराव के बाद अमेरिका भी सतर्क हो गया है। इधर चीन और ताइवान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। ऐसे में अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अगले सप्ताह सिंगापुर में एक रक्षा सम्मेलन में चीन के अपने समकक्ष एडमिरल डोंग जून से मुलाकात करने वाले हैं। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने शुक्रवार को यह घोषणा की। अप्रैल में फोन पर बात किये जाने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी।

पेंटागन ने कहा था कि ऑस्टिन शुक्रवार शाम को ‘वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर’ में एक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरे। ऑस्टिन मूत्राशय संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं जो दिसंबर में प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के बाद उत्पन्न हुई थीं। पेंटागन ने कहा कि चिकित्सा प्रक्रिया सफल रही और ऑस्टिन घर लौट आये हैं और वह फिर से कामकाज शुरू कर रहे हैं। पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने कहा, ‘‘इस समय उनके आधिकारिक कार्यक्रम में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है।’’

50 से अधिक देशों के रक्षामंत्रियों की होगी बैठक

ऑस्टिन और चीन के रक्षा मंत्री डोंग के अगले सप्ताह सिंगापुर में रक्षा सम्मेलन ‘शांग्री-ला डायलॉग’ के दौरान मुलाकात करने की उम्मीद है। पचास से अधिक देशों के रक्षा मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों की यह वार्षिक बैठक है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नवंबर में कैलिफोर्निया में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मेजबानी करने और वार्ता को जारी रखने की आवश्यकता पर जोर देने के बाद दोनों सरकारों का एक-दूसरे के साथ संपर्क बढ़ा है। (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement