Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बकरीद पर आज भारतीय शेयर बाजार में होगा कामकाज या रहेगी छुट्टी?

Share Market Holidays : बकरीद पर आज भारतीय शेयर बाजार में होगा कामकाज या रहेगी छुट्टी?

Stock market holiday : एमसीएक्स पर भी आज 17 जून को सुबह के सत्र में कोई काम नहीं होगा। हालांकि, यह शाम के सत्र में 5 बजे से 11:55 PM तक खुला रहेगा।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 17, 2024 7:07 IST
शेयर मार्केट की छुट्टी- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट की छुट्टी

Share Market Holidays : देशभर में आज सोमवार को बकरीद (Bakri Id) का त्योहार मनाया जा रहा है। ऐसे में शेयर बाजार के निवेशकों के मन में सवाल है कि आज मार्केट खुलेगा या नहीं। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज शेयर बाजार बकरीद के चलते बंद रहेगा। आज शेयर मार्केट के इक्विटी, डेरिवेटिव्स और एसएलबी सहित सभी सेगमेंट बंद रहेंगे। 18 जुलाई को फिर से नॉर्मल ट्रेडिंग खुलेगी। साल 2024 में भारतीय शेयर बाजार की कुल 15 छुट्टियां हैं। इसके बाद 17 जुलाई को मुहर्रम के चलते बाजार बंद रहेगा। फिर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के चलते, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के चलते, 1 नवंबर को दिवाली, 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस के चलते बाजार बंद रहेगा।

क्या एमसीएक्स भी रहेगा बंद

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी एमसीएक्स पर भी आज 17 जून को सुबह के सत्र में कोई काम नहीं होगा। हालांकि, यह शाम के सत्र में 5 बजे से 11:55 PM तक खुला रहेगा।

कैसा रहेगा इस हफ्ते बाजार

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि.के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि यह सप्ताह कम कारोबारी सत्रों वाला है और किसी बड़े संकेतक का अभाव है। हालांकि, बजट को लेकर चर्चा के बीच हमें क्षेत्र विशेष के शेयरों में गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। मुख्य रूप से बाजार का रुख मानसून की प्रगति तथा संस्थागत निवेशकों के प्रवाह पर निर्भर करेगा। वैश्विक मोर्चे पर चीन के आंकड़े, डॉलर सूचकांक का उतार-चढ़ाव तथा अमेरिका में बॉन्ड प्रतिफल बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर ब्रेंट कच्चे तेल के दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement