Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

तीसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर श्रीलंका जाने वाले हैं एस जयशंकर, जानें ब्यौरा

विदेश मंत्री एस जयशंकर मोदी सरकार में दूसरी बार मंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर श्रीलंका का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार 20 जून को वह कोलंबो जाएंगे। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए वह कई बैठकें करेंगे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 16, 2024 15:50 IST
एस जयशंकर, विदेश मंत्री। - India TV Hindi
Image Source : PTI एस जयशंकर, विदेश मंत्री।

कोलंबो: विदेश मंत्री एस जयशंकर तीसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर श्रीलंका जाने वाले हैं। बताया जा रहा है कि जयशंकर 20 जून को श्रीलंका की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि श्रीलंका जयशंकर की यात्रा को लेकर उत्सुक हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी आगामी दिनों में द्वीपीय राष्ट्र का दौरा करने की उम्मीद है।

साबरी ने कहा कि ये यात्राएं राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की पिछले सप्ताह नयी दिल्ली यात्रा का परिणाम हैं, जहां वह मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गए थे। हालांकि, भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से जयशंकर की यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई। अगर पुष्टि हो जाती है, तो नयी सरकार में विदेश मंत्री नियुक्त होने के बाद यह जयशंकर की पहली आधिकारिक विदेश यात्रा हो सकती है।

एक साल पहले भी कर चुके हैं श्रीलंका की यात्रा

जयशंकर पिछली बार अक्टूबर 2023 में कोलंबो आए थे, जब वे हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) की बैठक में शामिल हुए थे। एलके के मुताबिक भारत में राष्ट्रपति विक्रमसिंघे के साथ हाल की बैठक के दौरान जयशंकर ने भारतीय निवेश से श्रीलंका में शुरू की गई विकास परियोजनाओं को शीघ्रता से पुनः आरंभ करने पर बात की, जो बीच में ही रुक गई थीं। अब भारत और श्रीलंका के द्विपक्षीय संबंधों को नए सिरे से और मजबूती देने के मकसद से वह फिर कोलंबो की यात्रा पर जा रहे हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

सिंगापुर में ईंधन युक्त पोत से टकराई नौका, समुद्र में कई गैलन तेल फैलने से जलीय जीवों के जीवन को खतरा


दक्षिणी गाजा में अपने 8 सैनिकों की मौत के बाद इजरायल ने की युद्ध विराम की घोषणा, जानें आगे क्या है प्लान
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement