Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

सिंगापुर में ईंधन युक्त पोत से टकराई नौका, समुद्र में कई गैलन तेल फैलने से जलीय जीवों के जीवन को खतरा

सिंगापुर और मलेशिया के बॉर्डर पर एक ईंधनयुक्त पोत और बड़ी नौका के बीच भीषण टक्कर हो गई है। इससे समुद्र में काफी तेल फैल गया है। इसकी वजह से समुद्री जीवों के जीवन पर बड़ा संकट पैदा हो गया है। तेल को साफ किया जा रहा है, लेकिन यह लहरों के चलते कई द्वीपों तक फैल गया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 16, 2024 13:39 IST
सिंगापुर में पोत से टकराई नौका (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS सिंगापुर में पोत से टकराई नौका (प्रतीकात्मक)

सिंगापुर कुआलालंपुर (मलेशिया): सिंगापुर के दक्षिणी तट पर एक बड़ी नौका और ईंधन आपूर्ति पोत में बड़ी खतरनाक टक्कर हो गई है। नाव काफी बड़ी थी जो एक विशाल ईंधन पोत से भिड़ गई। इससे समुद्र में कई गैलन तेल फैलने की आशंका जाहिर की जा रही है। समुद्र में तेल फैल जाने के कारण जलीय जीवन के अस्तित्व को भी खतरा पैदा हो गया है। अब फैले तेल को साफ करने का कार्य किया जा रहा है, जो रविवार को भी जारी रहा।

बताया जा रहा है कि तेल के फैल जाने से लोकप्रिय रिजॉर्ट द्वीप सेंटोसा समेत दक्षिणी तटरेखा का कुछ हिस्सा काला पड़ गया है और इससे समुद्री जीवों के लिए भी खतरा पैदा हो गया है। नीदरलैंड के झंडे वाली एक बड़ी नौका ने शुक्रवार को सिंगापुर के ईंधन आपूर्ति पोत ‘मरीन ऑनर’ को टक्कर मार दी। इससे मरीन ऑनर का मालवाहक टैंक क्षतिग्रस्त हो गया और तेल समुद्र में फैल गया। सिंगापुर के समुद्री एवं बंदरगाह प्राधिकरण ने शनिवार देर रात एक बयान में कहा कि जहाज से तेल रिसाव को रोक दिया गया है।

कई दीपों तक समुद्री लहरों से फैला तेल

क्षतिग्रस्त टैंकर से निकले तेल को साफ किया जा रहा है। मगर समुद्री लहरें उठने के कारण तेल सेंटोसा और अन्य दक्षिणी द्वीपों तक फैल गया है। सेंटोसा में प्रतिवर्ष लाखों पर्यटक आते हैं और यहां सिंगापुर के दो कसीनो में से एक गोल्फ कोर्स और दक्षिण-पूर्व एशिया का एकमात्र यूनिवर्सल स्टूडियो थीम पार्क है। रविवार को श्रमिक सेंटोसा के खाली समुद्र तट की साफ-सफाई में जुट रहे। अधिकारियों ने इस कार्य के लिए 18 नौकाएं तैनात की हैं तथा तेल रिसाव को रोकने के लिए लगभग 1,500 मीटर लंबे ‘कंटेनर बूम’ स्थापित किए हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

ये कैसा बाप! अपनी 12 साल की बेटी को पाकिस्तानी ने कर दिया 72 साल के बूढ़े के हवाले, आखिरी वक्त में हुआ कुछ ऐसा कि...


सऊदी अरब में मुसलमानों ने शुरू की हजयात्रा की अंतिम रस्में, लाखों जायरीनों का जमावड़ा
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement