Sunday, July 21, 2024
Advertisement

सऊदी अरब में मुसलमानों ने शुरू की हजयात्रा की अंतिम रस्में, लाखों जायरीनों का जमावड़ा

सऊदी अरब में हज के लिए जुटे लाखों जायरीनों ने हजयात्रा की अंतिम रस्में शुरू कर दी हैं। परंपरा के अनुसार मुस्लिम हजयात्रियों ने शैतान को पत्थर मारकर रस्म अदायगी की।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 16, 2024 12:58 IST
सऊदी अरब में जुटे हजयात्री। - India TV Hindi
Image Source : PTI सऊदी अरब में जुटे हजयात्री।

(सैमी मैगडी) मीना (सऊदी अरब): सऊदी अरब में लाखों की संख्या में जुटे हजयात्रियों ने रविवार को बड़ी संख्या में प्रतीकात्मक रूप से शैतान को पत्थर मारने के अरकान (रस्म) पूरे किए। यह रस्म हज यात्रा के अंतिम दिनों में विश्वभर के मुस्लिमों के लिए ईद- उल-अजहा उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है। शैतान को पत्थर मारना इस्लाम के पांच स्तंभों और हज की अंतिम रस्मों में से एक है। यह पवित्र शहर मक्का के बाहर अराफात की पहाड़ी पर 18 लाख से अधिक हज यात्रियों के एकत्र होने के एक दिन बाद हुई, जहां हजयात्री हज की वार्षिक पांच दिवसीय रस्में पूरी करने आते हैं।

हजयात्रियों ने शनिवार की शाम माउंट अराफात छोड़ दिया और मुजदलिफा नाम के एक निकटवर्ती स्थल पर रात बिताई, जहां उन्होंने कंकड़ एकत्र किए जिनका उपयोग उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से शैतान स्तंभों को पत्थर मारने में किया। ये स्तंभ मक्का में मीना नाम के एक पवित्र स्थान पर हैं। मुस्लिमों का मानना है कि यहां इब्राहिम के विश्वास की परीक्षा हुई थी और उनसे ईश्वर ने उनके इकलौते बेटे इस्माइल की बलि देने का आदेश दिया।

ये है मान्यता

इब्राहिम आदेश का पालन करने के लिए तैयार थे, लेकिन फिर ईश्वर ने उनका हाथ रोक दिया। हज यात्री अगले तीन दिन मीना में बिताएंगे। वहां से वे पैदल चलने वालों के लिए बनी सड़कों पर लंबी दूरी तय करके एक बहुमंजिला परिसर की ओर बढ़ेंगे जहां संबंधित विशाल स्तंभ मौजूद हैं। हजयात्री यहां तीन खंभों पर सात-सात कंकड़ फेंकते हैं, जो बुराई और पाप को दूर भगाने का प्रतीक माना जाता है। मीना से मक्का पहुंचकर हजयात्री ‘‘तवाफ’’ (परिक्रमा) करेंगे।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

इटली में G7 के दौरान हाथ मिलाने पर कनाडा के प्रधानमंत्री को पीएम मोदी ने क्या कहा था, जस्टिन ट्रूडो ने बताई ये बात


ये कैसा बाप! अपनी 12 साल की बेटी को पाकिस्तानी ने कर दिया 72 साल के बूढ़े के हवाले, आखिरी वक्त में हुआ कुछ ऐसा कि...
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement