Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

दक्षिणी गाजा में अपने 8 सैनिकों की मौत के बाद इजरायल ने की युद्ध विराम की घोषणा, जानें आगे क्या है प्लान

दक्षिणी गाजा में लंबे समय बाद इजरायल ने युद्ध विराम की घोषणा की है। हालांकि यह अल्प विराम होगा। इजरायल ने युद्ध विराम की घोषणा ऐसे वक्त में की है, जब दक्षिणी गाजा में हमास के हमले में उसके 8 सैनिक शहीद हो गए हैं। सेना ने कहा कि मानवीय सहायता को रास्ता देने के लिए विराम किया गया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 16, 2024 14:52 IST
दक्षिणी गाजा। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS दक्षिणी गाजा।

यरुशलम: इजरायली सेना ने आज रविवार को अचानक दक्षिणी गाजा पट्टी में युद्ध विराम की घोषणा कर दी है। इजरायल ने यह घोषणा तब की है, जब हमास के एक बड़े और घातक हमले में उसके 8 सैनिकों की मौत हो गई है। मगर बता दें कि इजरायल ने युद्ध विराम का ऐलान किसी डर की वजह से नहीं किया है, बल्कि मानवीय सहायता सुलभ कराने के लिए यह फैसला किया है। इजरायली सेना के अनुसार दक्षिणी गाजा पट्टी में अधिक से अधिक मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए संघर्ष के दौरान सामरिक विराम की घोषणा की गई है।

इजरायली सेना ने बताया कि रफाह में सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक 'सामरिक विराम' रहेगा और अगले आदेश तक यह प्रभावी रहेगा। सेना ने बताया कि इजरायल के नियंत्रण वाले केरेम शालोम चौराहे तक सहायता ट्रकों को पहुंचाने के उद्देश्य से सामरिक विराम की घोषणा की गई है, जिसके बाद ये ट्रक गाजा के अन्य भागों में सहायता सामग्री पहुंचाने के लिए सलाह-ए-दीन राजमार्ग पर सुरक्षित रूप से जा सकेंगे।

इजरायली सेना को इसी मार्ग से जाती है सहायता सामग्री

केरेम शालोम मार्ग वह मार्ग है, जहां से इजरायली सेना को सहायता-सामग्री पहुंचाई जाती है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों के साथ समन्वय कर संघर्ष के दौरान सामरिक विराम की घोषणा की गई है। इजरायल और हमास के बीच पिछले आठ महीने से युद्ध जारी है, जिससे गाजा मानवीय संकट से जूझ रहा है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि युद्ध के कारण गाजा में लोगों तक राहत सामग्री नहीं पहुंच पा रही है, जिससे वहां व्यापक भुखमरी फैल गई है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

सऊदी अरब में मुसलमानों ने शुरू की हजयात्रा की अंतिम रस्में, लाखों जायरीनों का जमावड़ा


सिंगापुर में ईंधन युक्त पोत से टकराई नौका, समुद्र में कई गैलन तेल फैलने से जलीय जीवों के जीवन को खतरा
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement