Thursday, July 25, 2024
Advertisement

झारखंड में किसानों के 2 लाख रुपये तक के लोन होंगे माफ, मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान

झारखंड में किसानों व आम जनता के लिए खुशखबरी है, राज्य के मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि किसानों के 2 लाख रुपये तक के लोन माफ किए जाएंगे साथ ही यह भी कहा कि फ्री इलेक्ट्रिसिटी बिल भी बढ़ाया जाएगा।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 17, 2024 9:17 IST
झारखंड मुख्यमंत्री चंपई सोरेन- India TV Hindi
Image Source : X झारखंड मुख्यमंत्री चंपई सोरेन

झारखंड के किसानों के लिए बड़ी खबर है। राज्य के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी गठबंधन सरकार किसानों के दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण यानी एग्रीकल्चर लोन माफ और फ्री बिजली कोटा को बढ़ाकर 200 यूनिट करेगी। इसके लिए उन्होंने बैकों से प्रस्ताव पेश करने को कहा है।

सभा में किया ऐलान

डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के उद्घाटन एवं आधारशिला रखने के लिए जमशेदपुर के गांधी मैदान में आयोजित एक सभा को स‍ंबोधित करते हुए सोरेन ने कहा, “हमने पहले भी किसानों का 40,000 रुपये का कर्ज माफ किया है और इसे बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने की योजना बना रहे हैं। इसी तरह, 125 यूनिट मुफ्त बिजली के मौजूदा आधार को बढ़ाकर 200 यूनिट किया जाएगा।” आगे उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2020 तक किसानों के 50 हजार से लेकर 2 लाख तक के लोन को वन टाइम सेंटलमेंट के माध्यम से माफ किया जाएगा।

चल रही 40,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया

सोरेन ने बेरोजगार युवाओं को स्थायी आजीविका के लिए बिजनेस शुरू करने के लिए 40 प्रतिशत सब्सिडी के साथ 25 लाख रुपये का लोन देने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने लोगों से कहा कि 40,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है और सितंबर तक पूरी हो जाएगी, साथ ही जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा शिक्षकों की भर्ती अगले महीने शुरू होगी।

उन्होंने मौजूदा गठबंधन सरकार की नीतियों की तुलना पिछली भाजपा सरकार की नीतियों से की और आरोप लगाया कि 5,000 प्राइमरी स्कूल बंद कर दिए गए हैं, जबकि गठबंधन सरकार द्वारा राज्य भर में आदर्श स्कूल स्थापित किए जाने पर प्रकाश डाला।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें:

दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेल ब्रिज पर दौड़ी ट्रेन, रेल मंत्री ने सफल ट्रायल का शेयर किया VIDEO

गंगा दशहरा पर हरिद्वार में 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, भारी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement