Thursday, July 18, 2024
Advertisement

दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेल ब्रिज पर दौड़ी ट्रेन, रेल मंत्री ने सफल ट्रायल का शेयर किया VIDEO

दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज कश्‍मीर में बन चुका है। जल्‍द ही इस पर ट्रेनें दौड़ती नजर आएगी। इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैश्नव ने चिनाब रेल पुल से गुजरती हुई ट्रेन का खूबसूरत वीडियो शेयर किया है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 17, 2024 6:39 IST
train- India TV Hindi
Image Source : X.COM @ASHWINIVAISHNAW संगलदान से रियासी तक सफल रहा ट्रेन का ट्रायल

जम्मू-कश्मीर में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब रेल ब्रिज पर जल्द ही ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। चिनाब नदी से लगभग 359 मीटर ऊपर बना यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल है। रेलवे अधिकारियों ने रविवार को रामबन जिले के संगलदान और जम्मू कश्मीर के रियासी के बीच नवनिर्मित चिनाब रेल पुल का निरीक्षण किया।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "पहली ट्रायल ट्रेन संगलदान से रियासी तक सफलतापूर्वक चली है, इसमें चिनाब ब्रिज को पार करना भी शामिल है। यूएसबीआरएल के लिए सभी निर्माण कार्य लगभग समाप्त हो चुके हैं, केवल सुरंग संख्या एक आंशिक रूप से अधूरी है।"

साल के अंत तक पूरा होगा USBRL प्रोजेक्ट

उधमपुरा श्रीनगर बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्ट इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन 20 फरवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

1486 करोड़ की लागत से पुल का निर्माण

बता दें कि चिनाब रेल पुल के निर्माण में कुल 30,000 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया गया है। इस पुल का निर्माण 1486 करोड़ की लागत से किया गया है। यह 260 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति का सामना कर सकता है। इस ब्रिज का निर्माण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत किया गया है। ट्रेन 7 स्टेशनों से होकर बारामूला पहुंचेगी। इसका मकसद घाटी के लोगों के आने-जाने को आसान बनाना है।

यह भी पढ़ें-

पटरी कब दौड़ेगी वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन? वेटिंग टिकट की समस्या को दूर करने का जानिए रेलवे का प्लान

वंदे भारत ट्रेन को भी लोगों ने नहीं छोड़ा, कोच में भारी भीड़ का Video हुआ वायरल तो DRM ने दिया जवाब

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement