Sunday, July 21, 2024
Advertisement

स्मृति मंधाना के शतक से जीती भारतीय टीम, पाकिस्तान ने आयरलैंड को हराया; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तानी टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अपने आखिरी मैच में आयरलैंड को 3 विकेट से हरा दिया है। पाकिस्तानी टीम की मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में ये सिर्फ दूसरी जीत है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 17, 2024 10:14 IST
स्मृति मंधाना और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV स्मृति मंधाना और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम

T20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 की सभी टीमें तय हो गई हैं। पाकिस्तानी टीम ने अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में आयरलैंड को 3 विकेट से शिकस्त दी। इस मैच में पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में तीन विकेट हासिल किए। वहीं दूसरी तरफ भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका  के खिलाफ जीत दर्ज कर ली है। मैच में स्मृति मंधाना ने शतक लगाया है। 

स्मृति मंधाना ने लगाया वनडे क्रिकेट का पांचवां शतक

स्मृति मंधाना ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में 117 रनों की पारी खेली। मंधाना के बल्ले से इस दौरान 12 चौके और एक छक्का देखने को मिला है। उनका वनडे क्रिकेट में ये छठा शतक है। स्मृति ने हरमनप्रीत कौर को पीछे कर दिया है। हरमनप्रीत ने वनडे में 5 शतक लगाए हैं। 

शाहीन अफरीदी ने पहले ओवर में लिए दो विकेट

आयरलैंड के खिलाफ मैच में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद शाहीन अफरीदी ने टीम को गेंद से शानदार शुरुआत देते हुए मैच के पहले ही ओवर में 2 विकेट हासिल कर लिए। इसी के साथ शाहीन अब टी20 इंटरनेशनल में तीसरे ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने पहले ही ओवर में 2 या उससे अधिक विकेट तीन बार लेने का कारनामा किया है। उनके पहले आयरलैंड के गेंदबाज पीटर कोनेल और न्यूजीलैंड के टिम साउदी ऐसा कर चुके हैं। 

श्रीलंका टीम के टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने पर मैथ्यूज हुए निराश

टी20 वर्ल्ड कप से श्रीलंकाई टीम के बाहर हो जाने के बाद एंजेलो मैथ्यूज ने कहा कि हमने पूरे देश को निराश किया है। और हमें सचमुच खेद है, क्योंकि हमने खुद को निराश किया है। हमने इसकी कभी उम्मीद नहीं की थी। हमने अपने साथ न्याय नहीं किया। हमारा दिल टूट गया है, और हम अंदर ही अंदर बहुत दर्द महसूस कर रहे हैं। 

वनडे फॉर्मेट में डेब्यू करने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला प्लेयर बनीं आशा शोभना

भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका महिला टीम को पहले वनडे मैच में 143 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए आशा शोभना ने डेब्यू किया। उनकी उम्र 33 साल है। आशा भारतीय वुमेंस टीम के लिए वनडे फॉर्मेट में 33 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गईं हैं। उन्होंने डेब्यू मैच में सिर्फ 21 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए। 

पाकिस्तान ने आयरलैंड को 3 विकेट से हराया

पाकिस्तान ने आयरलैंड को 3 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने अभियान का अंत किया है। आयरलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तानी टीम को 107 रनों का टारगेट दिया, जिसे पाकिस्तान ने 19वें ओवर में चेज कर लिया। पाकिस्तान के लिए बाबर आजम ने सबसे ज्यादा रन बनाए और वह अंत तक आउट नहीं हुए। उन्होंने 32 रनों का योगदान दिया। शाहीन अफरीदी ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने मैच में तीन विकेट हासिल किए और बाद में बैटिंग करते हुए पांच गेंद में दो छक्कों से नाबाद 13 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। 

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बने बाबर

पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम ने आयरलैंड के खिलाफ मैच में 32 रन बनाए। इसी के साथ वह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे कर दिया है। बाबर के बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप 549 रन हो गए हैं। धोनी ने बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप में 529 रन बनाए हैं। 

बांग्लादेश ने सुपर-8 के लिए किया क्वालीफाई

बांग्लादेश ने नेपाल की टीम को 21 रनों से हरा दिया है। इस मैच में जीत हासिल करते ही बांग्लादेश की टीम ने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अब बांग्लादेश की टीम का सुपर-8 में भारत से सामना 22 जून को होगा। नेपाल के खिलाफ बांग्लादेश ने पहले बैटिंग करते हुए 106 रन बनाए। जिसके जवाब में नेपाल की टीम 85 रनों पर ऑलआउट हो गई। 

भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका को हराया

भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका महिला टीम को पहले वनडे मैच में 143 रनों से हरा दिया। इस मैच में जीत के साथ टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से आगे बढ़ गई है। टीम इंडिया की जीत में भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना और आशा शोभना का रोल सबसे अहम रहा। मंधाना ने 127 गेंदों पर 117 रन बनाकर दो साल बाद अपना इंटरनेशनल शतक का सूखा खत्म किया। आशा शोभना ने मैच में चार विकेट हासिल किए। 

इंग्लैंड ने T20I में दर्ज की 100वीं जीत

इंग्लैंड की टीम ने नामीबिया के खिलाफ बारिश से प्रभावित मैच में 41 रनों से हरा दिया। इंग्लैंड की टी20 इंटरनेशनल में 100वीं जीत थी। इंग्लैंड की टीम ने साल 2005 में अपना पहला टी20 मैच खेला था इसके बाद से वह अब तक 188 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्हें 100 में जीत हासिल हुई है। पहले स्थान पर भारतीय टीम है जिन्होंने अब तक टी20 इंटरनेशनल में 222 मैच खेलने के बाद 147 मैचों को अपने नाम किया है। 

आर्चरी खिलाड़ी अंकिता भकत ने पेरिस ओलंपिक के लिए हासिल किया कोटा

भारतीय महिला आर्चरी खिलाड़ी अंकिता भकत अंताल्या ने पेरिस में जुलाई के आखिरी हफ्ते में शुरू होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए व्यक्तिगत कोटा हासिल कर लिया है। अंकिता ने क्वालिफायर मुकाबले में फिलीपींस की गैब्रियल मोनिका बिडौर को मात देने के लिए पेरिस ओलंपिक के लिए अपना टिकट पक्का किया। नौवीं वरीयता प्राप्त अंकिता ने प्री क्वार्टर फाइनल में 40वीं वरीयता प्राप्त प्रतिद्वंद्वी गैब्रियल को 6-0 (26-23, 28-22, 28-23) से मात दी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement