Saturday, July 13, 2024
Advertisement

बाबर आजम ने एमएस धोनी को किया पीछे, टी20 वर्ल्ड कप में बनाया ये खास रिकॉर्ड

बाबर आजम ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उन्होंने वर्ल्ड कप में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले के दौरान ये कारनामा किया।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: June 17, 2024 6:00 IST
MS Dhoni, Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY एमएस धोनी और बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। पाकिस्तान इस बार ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई। उन्हें ग्रुप स्टेज के दौरान भारत और अमेरिका के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मैच आयरलैंड के खिलाफ 16 जून को खेला। इस मैच में पाकिस्तान ने जीत हासिल कर ली। पाकिस्तान की जीत के साथ ही उनका सफर भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खत्म हो गया, लेकिन इसी बीच टीम के कप्तान बाबर आजम ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने एक लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को पीछे कर दिया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वह क्या रिकॉर्ड है।

धोनी के आगे निकले बाबर

टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन कप्तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान काफी शानदार रहा है। एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने कई मुकाबले वर्ल्ड कप के दौरान जीते हैं। धोनी ने बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप में 529 रन बनाए हैं। वहीं अब बाबर आजम के नाम बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप 549 रन हो गए हैं। बाबर आजम बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस लिस्ट एमएस धोनी अब दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन

  1. बाबर आजम - 549 रन
  2. एमएस धोनी - 529 रन
  3. केन विलियमसन - 527 रन
  4. महेला जयावर्धने - 360 रन
  5. ग्रीम स्मिथ - 352 रन
  6. कुमार संगाकारा - 329 रन

बतौर कप्तान टी20 वर्ल्ड कप में बाबर

बाबर आजम ने टी20 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान साल 2021, 2022 और अब 2024 में पाकिस्तान के लिए खेला है। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम ने 2021 में सेमीफाइनल और 2022 में फाइनल तक के लिए क्वालीफाई किया, हालांकि इस सीजन पाकिस्तान की टीम ग्रुप स्टेज तक को पास नहीं कर सकी। पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब उनकी टीम टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज के ही बाहर हो गई हो।

यह भी पढ़ें

गेंदबाज ने की सिर बचाने की कोशिश, पकड़ लिया चौंकाने वाला कैच; Video देख चकरा जाएगा आपका भी माथा

पाकिस्तान ने आयरलैंड को हराया, आखिरी मैच में जीत से साथ टी20 वर्ल्ड कप को कहा अलविदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement