Monday, June 17, 2024
Advertisement

गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ 'रेमल', तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश शुरू-VIDEO

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान रेमल के रविवार की आधी रात बंगाल के तट से टकराने की संभावना है। पीएम मोदी ने इसे लेकर बैठक किया और जानकारी ली। बंगाल में हाई अलर्ट जारी किया गया है।10 प्वाइंट्स में जानें सबकुछ-

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: May 26, 2024 23:12 IST
cyclone remal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चक्रवात रेमल

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान रेमल ने गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है। चक्रवाती तूफान रेमल रविवार शाम को बंगाल के दक्षिणी तट और भारत के कुछ तटीय हिस्सों से टकराने के लिए तैयार है। बांग्लादेश के मौसम विभाग ने इस दौरान 130 किलोमीटर (81 मील) प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हवा चलने और समुद्र में ऊंची लहरें उठने और तेज आंधी चलने की भविष्यवाणी की है। बांग्लादेश ने रविवार को तटीय इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों में शिफ्ट करना शुरू कर दिया है। जानकारी केे मुताबिक तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई है।

देर रात लैंडफॉल करेगा चक्रवात रेमल

चक्रवात रेमल आज रात 11 बजे से 1 बजे के बीच पश्चिम बंगाल सागर और बांग्लादेश खसपू पारा के बीच बांग्लादेश के मोंगला क्षेत्र से टकराएगा। लैंडफॉल के दौरान गति 120 से 130 किमी प्रति घंटा हो सकती है। पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले के दीघा समुद्र में तेज तूफान के कारण कटाव से नुकसान की आशंका है. पश्चिम बंगाल के दीघा के ऊपर गति 80 किमी प्रति घंटे से अधिक हो सकती है।

पश्चिम बंगाल: दीघा के समुद्र में बड़ी-बड़ी लहरें दिख रही हैं। बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भूस्खलन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह अगले 4 घंटे तक जारी रहेगी।

देखें वीडियो

पीएम मोदी ने चक्रवात रेमल से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। बैठक के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से बातचीत की और पूरी जानकारी ली।

मौसम विभाग के अनुसार, 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। 27 और 28 मई को रेमल के प्रभाव के कारण पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी अत्यधिक वर्षा हो सकती है।

10 प्वाइंट्स में जानें चक्रवात रेमल के बारे में

  1. रविवार सुबह अपने नवीनतम बुलेटिन में, आईएमडी ने कहा कि रेमल 7 किमी प्रति घंटे की गति से लगभग उत्तर की ओर बढ़ गया और खेपुपारा (बांग्लादेश) से लगभग 260 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम, मोंगला (बांग्लादेश) से 310 किमी दक्षिण, 240 किमी दक्षिण में केंद्रित है। 

  2. मौसम विभाग ने कहा कि 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ रेमल के रविवार आधी रात को सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और आसपास के बांग्लादेश तटों को पार करने की उम्मीद है। भूस्खलन के समय, 1.5 मीटर तक की तूफानी लहर के कारण तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाकों में पानी भर जाने की आशंका है। चक्रवात के मद्देनजर, पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना के तटीय जिले 26 और 27 मई को रेड अलर्ट पर हैं क्योंकि कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।
  3. कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें मौसम कार्यालय ने हवा की गति 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच और 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की चेतावनी दी थी। 26 और 27 मई को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।
  4. मौसम विभाग ने कहा कि 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ रेमल के रविवार आधी रात को सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और आसपास के बांग्लादेश तटों को पार करने की उम्मीद है। भूस्खलन के समय, 1.5 मीटर तक की तूफानी लहर के कारण तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाकों में पानी भर जाने की आशंका है।
  5. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने 12 टीमें तैनात की हैं और पांच अतिरिक्त टीमों को चक्रवात के पहुंचने से पहले पश्चिम बंगाल में स्टैंडबाय पर रखा गया है। भारतीय सेना और भारतीय नौसेना की बचाव और राहत टीमों को तैयार रखा गया है।
  6. मीडिया से बात करते हुए, एनडीआरएफ पूर्वी क्षेत्र के कमांडर, गुरमिंदर सिंह ने कहा, "...संभावनाएं हैं कि चक्रवात रेमल आज आधी रात को भूस्खलन करेगा। आईएमडी की भविष्यवाणियों के अनुसार, भूस्खलन के समय, स्थायी हवा की गति 120-130 किमी/घंटा होगी... अभी तक एनडीआरएफ की 14 टीमों को दक्षिण बंगाल में तैनात किया गया है... हम मध्यम, भारी और यहां तक ​​​​कि गंभीर बारिश की उम्मीद कर सकते हैं, यह उतनी गंभीर नहीं होगी जितनी हम चाहते हैं संवेदनशील आबादी को चक्रवाती आश्रयों में स्थानांतरित किया जाएगा, समुद्र में कोई मछुआरा नहीं है..."
  7. आईएमडी ने दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों में स्थानीय बाढ़ और कमजोर संरचनाओं, बिजली और संचार लाइनों, कच्ची सड़कों, फसलों और बगीचों को महत्वपूर्ण नुकसान की चेतावनी दी है। लोगों से घर के अंदर रहने और बाहर, खासकर समुद्र के पास न जाने को कहा गया है। वहीं, उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में 26-27 मई को भारी बारिश हो सकती है, जबकि 27 मई को मयूरभंज में भारी बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 मई को असम और मेघालय में अत्यधिक भारी वर्षा और मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  8. भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने कहा कि नौ आपदा राहत टीमों को पश्चिम बंगाल के हल्दिया और फ्रेजरगंज और ओडिशा के पारादीप और गोपालपुर में स्टैंडबाय पर रखा गया है। इसमें कहा गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं कि समुद्र में जान-माल का कोई नुकसान न हो। आईसीजी ने कहा कि हल्दिया और पाराद्वीप में उसके रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन वीएचएफ (बहुत उच्च आवृत्ति) प्रसारण के माध्यम से मछली पकड़ने वाले जहाजों और व्यापारी जहाजों को चक्रवात के बारे में सचेत कर रहे हैं। इसके सभी जहाजों और विमानों को खोज और बचाव कार्यों के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया था।
  9. इस बीच, कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने राज्य में चक्रवात रेमल से निपटने के लिए रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन को निलंबित करने का फैसला किया है। डायमंड हार्बर में नौका सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं।
  10. चक्रवात के कारण शहर के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर सभी कार्गो और कंटेनर हैंडलिंग परिचालन रविवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 12 घंटे के लिए निलंबित रहेंगे। मछुआरों को 27 मई की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी से बाहर रहने की चेतावनी दी गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement