Monday, June 17, 2024
Advertisement

IPL 2024 का खिताब जीतने वाली टीम को कितनी मिलेगी प्राइज मनी? हारने वाली टीम भी होगी मालामाल

IPL 2024 Prize Money: आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। इस लीग को जीतने वाली टीम को करोड़ों में प्राइज मनी दी जाती है। वहीं, हारने वाली टीम को भी एक बड़ी रकम मिलती है।

Written By: Mohid Khan
Updated on: May 26, 2024 14:02 IST
IPL 2024 Prize Money- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL का खिताब जीतने वाली टीम को कितनी मिलेगी प्राइज मनी

IPL 2024 Prize Money: आईपीएल के 17वें सीजन का फाइनल मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। बता दें आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है आईपीएल का खिताब जीतने वाली टीम को कितनी इनामी राशि दी जाती है। आईपीएल में चैंपियन बनने वाली टीम से लेकर चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को इनामी राशि दी जाती है, ऐसे में आइए आपको बताते हैं IPL 2024 में कौनसे नंबर की टीम कितनी मालामाल होगी। 

IPL 2024 में कितनी मिलेगी प्राइज मनी? 

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद में से जो भी टीम फाइनल मैच जीतेगी उसे 20 करोड़ रुपये की प्राइज मनी दी जाएगी। यह दुनिया भर में खेली जाने वाली अलग-अलग टी20 लीगों में सबसे ज्यादा प्राइज मनी है। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम को भी 12.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, आईपीएल 2024 में तीसरे और चौथे स्थान पर रही टीमों को भी 7-7 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स की टीमें हैं। 

प्राइज मनी में हुई चार गुना बढ़ोतरी

आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली क्रिकेट लीग है। आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और इस बार लीग का 17वां सीजन खेला जा रहा है। आईपीएल के पहले सीजन में फाइनल जीतने वाली टीम को 4.8 करोड़ रुपये मिले थे। ये प्राइज मनी अब करीब चार गुना बढ़ चुकी है। पिछले साल खिताब जीतने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये दिए गए थे, इस साल भी ये प्राइज मनी इतनी ही रहेगी। बता दें दुनिया भर में खेली जाने वाली अलग-अलग टी20 लीगों में से किसी भी लीग में इतनी प्राइज मनी नहीं दी जाती है। इंडियन प्रीमियर लीग के बाद SA20 लीग में सबसे ज्यादा प्राइज मनी दी जाती है। साउथ अफ्रीका टी20 लीग जीतने वाली टीम को 15 करोड़ रुपये दिए जाते हैं।

लीग स्टेज में किसको मिली थी जीत?

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच इस सीजन लीग स्टेज के सिर्फ एक मैच खेला गया था। वहीं प्लेऑफ में दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला खेला गया था। लगी स्टेज वाले मैच में केकेआर की टीम ने सनराइजर्स को 4 रनों से हरा दिया था। वहीं प्लेऑफ वाले मुकाबले को केकेआर ने 8 विकेट से अपने नाम किया था। बता दें दोनों टीमों ने इस सीजन का अपना पहला मैच एक दूसरे के खिलाफ खेला था। वहीं अब सीजन का आखिरी मैच भी आपस में खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

ये भी पढ़ें

आज खेला जाएगा IPL 2024 फाइनल, टी20 वर्ल्ड कप के लिए रवाना हुई टीम इंडिया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

बारिश के कारण रद हो गया IPL फाइनल मैच तो कौन बनेगा विनर, क्या कहते हैं नियम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement