Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

बारिश के कारण रद हो गया IPL फाइनल मैच तो कौन बनेगा विनर, क्या कहते हैं नियम

KKR vs SRH Final: कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद से होने जा रहा है। इस मैच का आयोजन आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में किया जाएगा।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 26, 2024 10:52 IST
KKR vs SRH Final- India TV Hindi
Image Source : PTI KKR vs SRH Final

आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाना है। इस मैच का आयोजन चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में किया जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच 26 मई यानी कि आज खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार है। दोनों का इस सीजन प्रदर्शन काफी शानदार रहा और लीग स्टेज के बाद दोनों टीमों ने पहले और दूसरे स्थान पर फिनिश किया था। दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने इस सीजन काफी दमदार खेल दिखाया है। ऐसे में फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। इस मुकाबले में बारिश का रोल हो सकता है। 

रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल फाइनल से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के अंतिम प्रैक्टिस सेशन में अचानक हुई बारिश ने खलल डाला। सनराइजर्स हैदराबाद को एक दिन की छुट्टी मिली थी, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स को शाम को फ्लडलाइट्स में अभ्यास करना था। हालांकि, जैसे ही खिलाड़ियों ने अपना वार्म-अप शुरू किया, बारिश शुरू हो गई, जिससे उन्हें अंदर जाना पड़ा। हालांकि बारिश तेज थी, लेकिन ज्यादा देर तक नहीं हुई।

कैसा रहेगा चेन्नई में मौसम का हाल

आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले से पहले चेन्नई के मौसम पर एक नजर डालें तो 26 मई को चेन्नई में शाम को बादल छाए रहेंगे। 100 प्रतिशत बादल छाए रहेंगे और इसलिए ओस बहुत कम होगी, जिससे एक बार फिर कप्तानों को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। तापमान 34 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। accuweather के रिपोर्ट के अनुसार, शाम 7 बजे ह्यूमिडिटी 61 प्रतिशत से बढ़कर रात 11 बजे 68 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं पूरे दिन बारिश की संभावा 4% है। जोकि काफी कम है। ऐसे में मैच के दौरान बारिश नहीं होने की संभावा है। हालांकि मैच से एक दिन पहले यानी कि 25 मई को थोड़ी बहुत बारिश हुई है, जिसके कारण केकेआर की टीम को अपना आखिरी प्रैक्टिस सेशन रद करना पड़ा।

अगर आईपीएल फाइनल बारिश की भेंट चढ़ गया तो क्या होगा?

आईपीएल फाइनल में बारिश की स्थिति में, अनुकूल मौसम की भविष्यवाणी के साथ एक रिजर्व दिन निर्धारित किया जाता है। अगर बारिश की वजह से आईपीएल 2024 का फाइनल मैच बाधित होता है, तो डकवर्थ-लुईस-स्टर्न नियम का उपयोग करके मैच का रिजल्ट निर्धारित किया जाएगा। अगर मैच पूरी तरह से बारिश की वजह से रद्द हो जाता है, तो इसे सोमवार को खेला जाएगा। यह मैच वहीं से शुरू होगा जहां पर रोका गया था। अगर रिजर्व डे पर भी बारिश जारी रहती है, तो आईपीएल 2024 का विजेता पॉइंट टेबल के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। उस स्थिति में, कोलकाता नाइट राइडर्स, जो अंक तालिका में टॉप पर है उसे विनर घोषित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

चेपॉक स्टेडियम में कैसा है KKR और SRH का रिकॉर्ड, दोनों टीमों ने जीते अब तक सिर्फ इतने मैच

WI vs SA: वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को रौंदा, सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement