Friday, June 14, 2024
Advertisement

आज खेला जाएगा IPL 2024 फाइनल, टी20 वर्ल्ड कप के लिए रवाना हुई टीम इंडिया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

आईपीएल फाइनल में आज केकेआर और एसआरएच का सामना होगा। फाइनल मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में 26 मई की शाम को खेला जाएगा। दूसरी ओर वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में 16 रनों से हरा दिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 26, 2024 11:29 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : PTI Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले के लिए फैंस काफी उत्साहित हैं। दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ी पहले बैच में टी20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका रवाना हो गए हैं। दूसरी ओर भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने मलेशिया मास्टर्स के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

KKR और SRH के बीच खेला जाएगा फाइनल

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल के 17वें सीजन का फाइनल मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में 26 मई की शाम को खेला जाएगा। दोनों ही टीमों ने इस सीजन मैदान पर काफी बेहतरीन खेल दिखाया है। केकेआर की टीम जो इस सीजन श्रेयस अय्यर की कप्तानी में खेल रही है उन्होंने पहले क्वालीफायर मैच में हैदराबाद को मात देने के साथ सीधे फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया था, तो वहीं हैदराबाद ने दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से मात देने के साथ फाइनल में जगह पक्की की। अब दोनों ही टीमों की नजरें खिताब जीतने पर हैं।

कैसा रहेगा चेन्नई में मौसम

आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले से पहले चेन्नई के मौसम पर एक नजर डालें तो 26 मई को चेन्नई में शाम को बादल छाए रहेंगे। 100 प्रतिशत बादल छाए रहेंगे और इसलिए ओस बहुत कम होगी, जिससे एक बार फिर कप्तानों को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। तापमान 34 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। accuweather के रिपोर्ट के अनुसार, शाम 7 बजे ह्यूमिडिटी 61 प्रतिशत से बढ़कर रात 11 बजे 68 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं पूरे दिन बारिश की संभावा 4% है। जोकि काफी कम है। ऐसे में मैच के दौरान बारिश नहीं होने की संभावा है। हालांकि मैच से एक दिन पहले यानी कि 25 मई को थोड़ी बहुत बारिश हुई है, जिसके कारण केकेआर की टीम को अपना आखिरी प्रैक्टिस सेशन रद करना पड़ा।

बारिश के कारण रद हो गया IPL फाइनल मैच तो कौन बनेगा विनर

आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले से पहले चेन्नई के मौसम पर एक नजर डालें तो 26 मई को चेन्नई में शाम को बादल छाए रहेंगे। 100 प्रतिशत बादल छाए रहेंगे और इसलिए ओस बहुत कम होगी, जिससे एक बार फिर कप्तानों को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। तापमान 34 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। accuweather के रिपोर्ट के अनुसार, शाम 7 बजे ह्यूमिडिटी 61 प्रतिशत से बढ़कर रात 11 बजे 68 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं पूरे दिन बारिश की संभावा 4% है। जोकि काफी कम है। ऐसे में मैच के दौरान बारिश नहीं होने की संभावा है। हालांकि मैच से एक दिन पहले यानी कि 25 मई को थोड़ी बहुत बारिश हुई है, जिसके कारण केकेआर की टीम को अपना आखिरी प्रैक्टिस सेशन रद करना पड़ा।

अय्यर ने अपनी बैक इंजरी पर दिया बड़ा बयान

श्रेयस अय्यर ने आईपीएल 2024 फाइनल मुकाबले के दौरान उनकी बैक इंजरी को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि वनडे वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद मैं इस तकलीफ से काफी जूझ रहा था वह लंबे फॉर्मेट में। जब मैंने इस दिक्कत को लेकर अपनी बात रखी तो कोई भी उस समय मेरी बात पर विश्वास नहीं कर रहा था, लेकिन उस समय मेरा कॉम्पटीशन खुद मुझसे भी था। जब आईपीएल करीब आ रहा था तो उस मेरा ध्यान भी उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने पर था और हमने इस सीजन को लेकर जो भी रणनीति बनाई थी उसे सही तरीके से मैदान पर उतारने में कामयाब रहे और अब हमारा ध्यान पूरी तरह से फाइनल मुकाबले को खेलने पर है।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को रौंदा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज होने में अब कुछ दिनों का समय ही बचा है, जिसको लेकर सभी टीमें अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में लगी हुई हैं। इसी बीच पाकिस्तान टीम की तैयारियों पर एक बड़ा सवाल जरूर खड़ा हो गया है, जिसमें इंग्लैंड के दौरे पर 4 मैचों की टी20 सीरीज खेलने पहुंची पाक टीम सीरीज के दूसरे मुकाबले में पूरे 20 ओवर्स बल्लेबाजी भी नहीं कर पाई। इस मैच में मेजबान इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान जोस बटलर की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर्स में 83 रनों का स्कोर बनाया था, जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम 160 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई।

बाबर आजम ने ध्वस्त किया रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

पाकिस्तान क्रिकेट टीम आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए अभी इंग्लैंड के दौरे पर 4 मैचों की टी20 सीरीज खेलने पहुंची है। इस सीरीज के दूसरे मैच में पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम के बल्ले से 26 गेंदों में 32 रनों की पारी देखने को मिली, जिससे उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को टी20 इंटरनेशन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अब पीछे छोड़ दिया है। बाबर अब इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि पहले स्थान पर टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली काबिज है, जिनका रिकॉर्ड भी बाबर आजम तोड़ने के काफी करीब पहुंच गए हैं। बाबर आजम ने अब तक टी20 इंटरनेशनल में 118 मैचों में 41.10 के औसत से 3987 रन बना चुके हैं, जिसमें उनके नाम तीन शतकीय और 36 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं। वहीं इस लिस्ट में पहले स्थान पर काबिज विराट कोहली ने अब तक टी20 इंटरनेशनल में 117 मैच खेलते हुए 51.75 के औसत से 4037 रन बनाए हैं। 

वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को हराया

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले को भी वेस्टइंडीज की टीम ने अपने नाम कर लिया है। इस मुकाबले में मिली जीत के साथ ही उन्होंने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इसके अलावा रोस्टन चेस ने दमदार ऑलराउंड खेल दिखाया। जिसके कारण उनकी टीम यह मुकाबला अपने नाम कर सकी। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला जमैका स्थित किंग्स्टन के सबीना पार्क में खेला गया। इस मैच में वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हरा दिया है।

मलेशिया मास्टर्स के फाइनल में पहुंची सिंधु

मलेशिया मास्टर्स 500 में भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने अपने सेमीफाइनल मुकाबले में जीत हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह बना ली है। सेमीफाइनल में पीवी सिंधु का मुकाबला थाईलैंड की खिलाड़ी बुसानन ओंगबामरुंगफान से हुआ जो काफी शानदार फॉर्म में चल रही थीं। सिंधु और बुसानन के बीच ये मैच 88 मिनटों तक चला जिसमें तीन सेट खेले गए। इस मैच के पहले सेट में सिंधु को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उन्होंने बेहतरीन तरीके से वापसी करने के साथ अगले 2 सेटों को एकतरफा तरीके से अपने नाम करने के साथ फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की। पिछले एक साल ये पहला मौका है जब सिंधु किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में खेलते हुए दिखाई देंगी।

PCB ने मीडिया रिपोर्ट को किया खारीज

पाकिस्तान क्रिकेट टीम में किसी भी खिलाड़ी को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उपकप्तान नहीं बनाया था। जिसके बाद से कई सवाल खड़े होने लगे। बात यहां तक पहुंच गई कि पीसीबी ने उपकप्तानी के लिए तेज गेंदबाज और टीम के पूर्व कप्तान शाहीन अफरीदी को ऑफर दिया था लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया। हालांकि अब पीसीबी ने इस मुद्दे को लेकर जवाब दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को कहा कि नेशनल सेलेक्टर्स ने अगले महीने अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले कभी भी शाहीन शाह अफरीदी को उप कप्तानी की भूमिका की पेशकश नहीं की थी। काफी खबरों में दावा किया गया कि अफरीदी को बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तानी टीम में उप कप्तान बनने के लिए पेशकश की गई लेकिन इस उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। 

अमेरिका के लिए रवाना हुई टीम इंडिया

T20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन 1 जून से किया जाना है। इस टूर्नामेंट का मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका के हाथों में है। आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है और टीम इंडिया के खिलाड़ी वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका रवाना हो गए हैं। दरअसल टीम इंडिया लीग स्टेज के दौरान अपने सभी मुकाबले अमेरिका में खेलेगी। ऐसे में शनिवार को पहला बैच अमेरिका के लिए रवाना हो गया। इस बैच में विराट कोहली और हार्दिक पांड्या जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल नहीं थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement