Saturday, July 13, 2024
Advertisement

5 रुपये की ये चीज आपको बना सकती है मालामाल, बस कर लें ये आसान उपाय

जीवन में धन की बरकत हर कोई चाहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर में कर सकते हैं, और इन उपायों को करने के लिए आपको खरीदनी है एक सस्ती सी चीज।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: June 14, 2024 19:13 IST
Fitkari - India TV Hindi
Image Source : FILE Fitkari

पैसा हर किसी की जरूरत है लेकिन हर किसी के पास जरूरत के हिसाब से पैसा नहीं होता। कई लोग हमेशा कर्जों के तले दबे रहते हैं, कुछ लोगों के पास पैसा होता है लेकिन इतना नहीं की जीवन में कुछ बेहतर का वो सोच सकें। ऐसे में पैसों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए आप कुछ आसान उपाय आजमा सकते हैं। आज जिस चीज से जुड़ें उपायों की जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं, उसे आप आसानी से 5-10 रुपए में खरीद सकते हैं। 

तो दोस्तों हर किसी के बजट में आने वाली ये सस्ती सी चीज, जो आपकी सभी आर्थिक परेशानियों को दूर कर सकती है, वो है फिटकरी। लगभग हर घर में फिटकरी देखने को मिल ही जाती है। ऐसे में आइए जान लेते हैं फिटकरी से जुड़े उन आसान उपायों के बारे में जिनको करने आप कर्जों से मुक्ति पा सकते हैं, धन संचित कर सकते हैं और जीवन का आनंद ले सकते हैं। 

फिटकरी के उपाय 

  • अगर आपकी जेब में पैसे नहीं टिकते तो आपको फिटकरी का एक आसान सा उपाय कर लेना चाहिए। आपको करना बस इतना है कि फिटकरी के कुछ टुकड़े अपने पर्स में रख लेने हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से पैसे की किल्लता धीरे-धीरे दूर होने लगती है। 
  • जो लोग कर्ज तले दबे हैं, जिनका धन संचित नहीं हो पा रहा है उनको रात को सोने से पहले फिटकरी से अपने दांत साफ करने चाहिए। ऐसा करने से धन से जुड़ी दिक्कतें दूर होने लगती हैं। साथ ही आपको घर परिवार में भी अच्छे बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 
  • कर्जों से मुक्ति के लिए आपको फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर उसपर लाल सिंदूर सात बार छिड़कना चाहिए। माना जाता है कि ये बेहद आसान उपाय आपके सभी कर्जों को दूर कर सकता है, इसके साथ ही धन संचित करने में भी आपको कामयाब हो पाते हैं। 
  • फिटकरी का एक टुकड़ा अगर आप कटोरी में रखकर घर के बाथरूप में रख देते हैं तो आपके जीवन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। इस उपाय को करने से आपको धन की प्राप्ति तो होती ही है, साथ ही पारिवारिक माहौल में भी सकारात्मकता आती है। यह उपाय घर के लोगों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • जो लोग कारोबार करते हैं, अपना काम करते हैं उन्हें अच्छा मुनाफा कमाने के लिए दुकान या अपने संस्थान के मुख्य दरवाजे पर कपड़े में लपेटकर फिटकरी बांध देनी चाहिए। इस उपाय को करने से आपको कारोबार में आशातीत परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। आपकी आमदनी में भी वृद्धि हो सकती है।  
  • अगर आपके जीवन में कुछ भी सकारात्मक नहीं हो रहा, पैसों से जड़ी दिक्कतें चल रही हैं, परिवार में भी अच्छा माहौल नहीं है तो आपको सुबह नहाने के पानी में फिटकरी के कुछ टुकड़े डालने चाहिए। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से जीवन की सभी परेशानियां धीरे-धीरे समाप्त हो सकती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

आखिर क्यों नहीं होती सृष्टि के रचनाकार ब्रह्मा जी की पूजा? पूरी दुनिया में है इनका केवल एक मंदिर 

इन 5 जगहों पर तिल का होना माना जाता है अशुभ, लव लाइफ और पारिवारिक जीवन में आती हैं परेशानियां

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement