Thursday, July 11, 2024
Advertisement

इन 5 जगहों पर तिल का होना माना जाता है अशुभ, लव लाइफ और पारिवारिक जीवन में आती हैं परेशानियां

समुद्रशास्त्र में कुछ ऐसे तिलों के बारे में बताया गया है, जिनके होने से वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना व्यक्ति को करना पड़ सकता है। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: June 12, 2024 15:28 IST
Mole on body - India TV Hindi
Image Source : FILE Mole on body

समुद्रशास्त्र में शरीर पर पाए जाने वाले तिलों को लेकर काफी कुछ लिखा गया है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि, शरीर के वो कौन से तिल हैं जिनके होने से वैवाहिक, प्रेम और पारिवारिक जीवन में व्यक्ति को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

होंठ पर तिल 

समुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के होंठ पर तिल होता है उनको वैवाहिक और पारिवारिक जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोग बहुत अधिक बात करने वाले हो सकते हैं और कई बार कुछ ऐसा भी कह सकते हैं जिससे छोटी सी बात का भी बतंगड़ बन जाए। हालांकि अपनी वाणी को कंट्रोल में रखकर ये जीवन में संतुलन ला सकते हैं। 

बाईं आंख पर तिल
अगर किसी व्यक्ति की बाईं आंख पर तिल है तो ऐसे लोगों को भी वैवाहिक और प्रेम जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शादी के बाद जीवनसाथी से बिना वजह भी इनकी नोकझोंक हो सकती है। वहीं प्रेम जीवन में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। कई बार पारिवारिक माहौल में ये आपा खो सकते हैं, जिससे लोगों के बीच इनकी छवि भी खराब हो सकती है। 

ठोड़ी पर तिल का होना 
अगर किसी महिला के ठोड़ी पर तिल है तो, लोगों से मिलने जुलने में उसे दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसी महिलाएं आसानी से किसी के साथ सामंजस्य नहीं बिठा पातीं, इसके कारण इनका प्रेम और वैवाहिक जीवन भी प्रभावित हो सकता है। इनके जीवनसाथी या लव पार्टनर को शिकायत हो सकती है कि, ये खुलकर अपनी बातें उनके सामने नहीं रखतीं। इसके कारण अनबन की स्थिति भी वैवाहिक जीवन में पैदा हो सकती हैं। ऐसी महिलाओं को अपने अंदर की झिझक को दूर करने के लिए, अच्छे लोगों के संपर्क में रहना चाहिए। 

छोटी उंगली पर तिल
समुद्रशास्त्र के अनुसार अगर किसी के हाथ की छोटी उंगली के मूल भाग में तिल हो तो ऐसे लोगों को प्रेम और वैवाहिक जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आर्थिक मामलों के लिए इस जगह पर तिल का होना शुभ माना जाता है, लेकिन रिश्तों में संतुलन बनाकर चलने और रिश्तों को निभाने में ऐसे लोगों को परेशानियां आ सकती हैं। 

बायें घुटने पर तिल
अगर किसी व्यक्ति के बायें घुटने पर तिल होता है तो पारिवारिक मोर्चे पर ऐसे लोगों को कई अड़चनें आ सकती हैं। ऐसे लोग पार्टनर को लेकर गलतफहमियां पाल सकते हैं, जिसकी वजह से वैवाहिक जीवन में कई बार लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

14 जून को बनेगा लक्ष्मी नारायण योग, इन राशियों की खुलेगी किस्मत, करियर में छुएंगे नई ऊंचाइयां

Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को लगाएं इन चीजों का भोग, हर मनोकामना होगी पूरी, जीवन में आएगी बरकत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement