Monday, June 10, 2024
Advertisement

इस तारीख से शुरू होगा 'नौतपा', पड़ेगी भीषण गर्मी, 9 दिन तक बरतें ये सावधानी

Nautapa Start Date: 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है। ऐसे में भीषण गर्मी झेलने के लिए तैयार हो जाएं। नवतपा के 9 दिन सबसे ज्यादा गर्म होते हैं। इन दिनों स्वस्थ रहने के लिए और गर्मी से बचने के लिए इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 24, 2024 12:36 IST
Hot Weather - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hot Weather

मई के महीने में इस बार भीषण गर्मी पड़ रही है। सुबह के 9-10 बजे से ही मानो आसमान से आग बरसने लगती है। हालांकि गर्मी अभी और तेवर दिखाएगी। 25 मई से नवतपा शुरू हो रहा है। नवतपा यानि ये 9 दिन सबसे ज्यादा तपते हैं। इन 9 दिनों में लू और गर्मी अपने चरम पर होती है। नवतपा जिसे कुछ लोग नौतपा भी कहते हैं, ज्येष्ठ महीने के शुरू के 9 दिनों को कहा जाता है। इस वक्त सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करता है। ये  नौ दिन साल के सबसे गर्म दिन होते हैं। ऐसे में आपको खास सावधानी बरतने की जरूरत है। 

25 मई से 3 जून तक तापमान आसमान छूएगा। बात करें नोएडा की तो आने वाले 9 दिनों में तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। भीषण गर्मी को देखते हुए अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। अगर आप अपने परिवार को सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

गर्मी से बचने के लिए रखें ख्याल

  1. खूब पानी पीते रहें- शरीर के तापमान को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपका हाइड्रेट रहना। गर्मी के असर को बेअसर करने के लिए दिन भर पानी, नींबू पानी, नारियल पानी, आम पन्ना, जलजीरा पानी या फिर लस्सी और छाछ जैसे लिक्विड पीते रहें।

  2. फुल कपड़े पहनें- भीषण गर्मी और धूप से बचने के लिए सूती या हॉजरी की कपड़े ही पहनें। गर्मी में फुल वाजू के और लूज कपड़े पहनें। इससे शरीर को गर्मी और पसीना को रिलीज करने और ठंडा रखने में मदद मिलती है। इन 9 दिनों तक बच्चों को भी फुल कवर कॉटन के कपड़े पहनाएं।

  3. छाता और चश्मा पहनें- अगर आप धूप में बाहर निकल रहे हैं तो छाता लेकर ही निकलें। खुल को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाकर निकलें। बाहर पानी पीते रहें और आंखों को अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेस से कवर करके रखें। पसीना पोंछने के लिए सूती रुमाल या साफी रखें।

  4. इस वक्त बाहर न निकलें- गर्मियों में जो भी काम करें सुबह शाम में ही करने की कोशिश करें। सुबह 11 बजे से 4 बजे तक घर से बाहर न निकलें। खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों को इस वक्त घर से बाहर न जाने दें। घरों में पर्दे लगाकर रखें और हल्का भोजन करें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement